गोदाम से दो हजार एकड़ फसल पानी में डूबी

बनूड़-तेपला रोड पर स्थित गांवों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Jul 2019 12:23 AM (IST) Updated:Tue, 16 Jul 2019 12:23 AM (IST)
गोदाम से दो हजार एकड़ फसल पानी में डूबी
गोदाम से दो हजार एकड़ फसल पानी में डूबी

जेएनएन, बनूड़ : सीएम कैप्टन अमरिदर सिंह ने हाल ही में बनूड़-तेपला बेल्ट को लॉजिस्टिक पार्क के तौर पर डेवलप करने का एलान किया था। इस एलान के चलते बनूड़-तेपला रोड पर स्थित गांवों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। बरसात का पानी निकास न होने के कारण हजारों एकड़ फसल पानी में डूब गई है। सीएम की तरफ से हाल ही में बनूड़-तेपला रोड के किनारे स्थित जमीन पर लॉजिस्टिक पार्क बनने की मंजूरी दी थी। गोदाम बनाने की मंजूरी के बाद बनूड़-तेपला रोड पर धड़ाधड़ अलग अलग कंपनियों ने अपने गोदाम बनाने शुरू कर दिए थे। मेन रोड से गोदाम की कनेक्टिविटी के लिए रास्ता बनाया जाना था। किसानों का कहना है कि गोदाम बनाने वाली कंपनियों ने पानी निकासी के लिए दबाए छोटे पाईप बाढ का कारण बन रहे है।

रविवार रात से पानी निकालने की कोशिशें जारी

पिछले दो दिनों से हुई बरसात के चलते बनूड़ के गांव तेपला बासमा खेडी गुरना के किसानों ने रविवार रात से ही पानी निकासी के लिए कोशिशें शुरू कर दी थी। किसानों ने जेसीबी के जरिये रोड के किनारे नाले बनाने शुरू कर दिए थे। लेकिन पानी का बहाव अधिक होने के कारण यह नाले नाकाफी साबित हुए। बासमां कॉलोनी के सरपंच पाला सिंह का कहना है कि बाढ़ जैसे हालात के चलते हजारों एकड़ फसल डूबी हुई है।

कई कंपनियों की तरफ से गोदाम बनाने का काम शुरू

भारतीय किसान यूनियन के जिला मोहाली के प्रधान बलवंत सिंह नंडियाली ने कहा कि तेपला रोड पर पहले गोदरेज कंपनी सहित चार पांच कंपनियों के गोदाम थे। लॉजिस्टिक पार्क के तौर पर एरिया को डेवलेप करने के एलान के बाद दर्जन के करीब कंपनियों ने यहां काम शुरू किया हुआ है और सभी कंपनियों ने पुलियों का निर्माण करने की बजाए कनेक्टिविटी के लिए पाइप दबाकर चालू काम किया हुआ है। किसान नेता ने कहा कि फारेस्ट डिपार्टमेंट और ड्रेन डिपार्टमेंट के ऑफिसरो की लापरवाही के चलते ही छोटे पाईप दबाए गए है। इन पर कार्रवाई की जानी चाहिए।

विधायक जलालपुर ने लिया जायजा

खेडी गुरना, बासमा, तेपला गांव हलाका घनौर मे पडते है। बरसाती पानी से हो रहे नुकसान की सुचना मिलते ही हलका विधायक मदनलाल जलालपुर ने प्रभावित एरिया का जायजा लिया। उन्होंने मौके पर संबंधित ऑफिसरों को फोन पर फटकार लगाते कहा कि बाहर निकल कर गांवों के हालत देखों। लोग परेशान हो रहे है। जो काम आपका है लोग खुद कर रहे है। इस मौके पर डीएसपी घनौर मनप्रीत सिंह भी मौजूद थे।

कोट्स

गोदाम के लिए रोड से कनेक्टिविटी के लिए कंपनियों ने मंजूरी तो ली है। लेकिन वहां पाईप दबाए है या फिर पुलिया लगाई है यह नहीं पता।

-कुलदीप सिंह, अधिकारी फोरेस्ट डिपार्टमेंट।

chat bot
आपका साथी