डीटीओ कार्यालय को नहीं मिली दलालों से मुक्ति

राज पारचा, पटियाला सीएम सिटी के डीसी एक तरफ जहां जिले भर के अधिकारियों एवं कर्मचारिय

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Apr 2017 07:22 PM (IST) Updated:Mon, 24 Apr 2017 07:22 PM (IST)
डीटीओ कार्यालय को नहीं मिली दलालों से मुक्ति
डीटीओ कार्यालय को नहीं मिली दलालों से मुक्ति

राज पारचा, पटियाला

सीएम सिटी के डीसी एक तरफ जहां जिले भर के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को संदेश दे रहे हैं कि सरकारी कार्यालय भ्रष्टाचार मुक्त एवं दलाल रहित चलाएं, लेकिन डीटीओ ऑफिस में दलालों की उपस्थिति डीसी के दावों की पोल खोलने के लिए काफी हैं। नाभा रोड पर स्थित आधुनिक ड्राइ¨वग ट्रैक पर कहने को डीटीओ ने दलालों की एंट्री पर पूर्ण रोक लगा रखी है, लेकिन दलालों का दबदबा यहां कायम है। ऐसे में अंदर के कर्मचारी आम जनता का काम बाद पहले दलालों के काम को प्राथमिकता देते हैं, क्योंकि दलालों की तरफ से कथित तौर पर मोटी रिश्वत मिलती है। हालांकि डीटीओ दलालों के साथ के संपर्क रखने वाले कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करने की बाद जरूर कर रहे हैं।

सीएम से करेंगे शिकायत

ह्यूमन राइट्स काउंसिल ऑफ इंडिया के प्रदेश सचिव हेमनदीप ¨सह सिद्धू ने कहा कि जब सिटी के सरकारी कार्यालयों में भ्रष्टाचार चरम पर हैं फिर प्रदेश के अन्य जिलों का क्या हाल होगा। इसका अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि उनके रिश्तेदार ने लर्निग ड्राइ¨वग लाइसेंस बनाने एक माह पहले आवेदन किया था। सभी दस्तावेज पूरे होने के बाद भी लाइसेंस नहीं बना तो मजबूरी में एजेंट के पास जाकर काम करवाना पड़ा। जिस काम के लिए रिश्तेदार एक माह से डीटीओ कार्यालय के चक्कर लगा रहा था उस काम को बड़ी आसानी से एजेंट ने कुछ घंटों में करवा दिया। उन्होंने विभाग की कारगुजारी पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि जनता को जब काम एजेंटों से ही करवाना है तो अंदर बैठे बाबुओं को मुफ्त में वेतन देना गलत है। डीसी का भ्रष्टाचार मुफ्त और निर्धारित समय पर प्रशासनिक सेवाएं जनता को प्रदान करने वाला दावा खोखला साबित हो रहा है। उन्होंने कहा कि डीटीओ ऑफिस में चल रहे दलाल राज की शिकायत मुख्यमंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह से करेंगे।

.................

निरीक्षण कर करेंगे कार्रवाई : डीटीओ

डीटीओ डॉ. दीपक भाटिया ने बताया कि ऑफिस में दलालों की एंट्री पर पूर्ण पाबंदी के आदेश समूह स्टाफ को किए हुए हैं। अगर इसके बाद भी स्थिति में सुधार नहीं है तो ट्रैक पर जाकर औचक निरीक्षण किया जाएगा। पकड़े जाने पर कर्मचारी एवं दलालों से सख्त से पेश आया जाएगा।

chat bot
आपका साथी