Patiala News: पटियाला के इस अस्पताल में अवकाश पर डॉक्टर, अल्ट्रासाउंड सुविधा पर लगा ‘ताला’

पटियाला के माता कौशल्या अस्पताल में करीब एक हफ्ते से अल्ट्रासाउंड की सुविधा बंद पड़ी है। इसके कारण मरीजों को बाहरी सेंटरों से महंगे दाम पर अल्ट्रासाउंड करवाना पड़ रहा है। माता कौशल्या सरकारी अस्पताल में अल्ट्रासाउंड करने वाली महिला डॉक्टर आगामी 13 फरवरी तक छुट्टी पर हैं।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Wed, 08 Feb 2023 09:37 AM (IST) Updated:Wed, 08 Feb 2023 09:37 AM (IST)
Patiala News: पटियाला के इस अस्पताल में अवकाश पर डॉक्टर, अल्ट्रासाउंड सुविधा पर लगा ‘ताला’
माता कौशल्या अस्पताल में बंद पड़ा अल्ट्रासाउंड वाला कमरा।

पटियाला, जागरण संवाददाता। पटियाला के माता कौशल्या अस्पताल में करीब एक हफ्ते से अल्ट्रासाउंड की सुविधा बंद पड़ी है। इसके कारण मरीजों को बाहरी सेंटरों से महंगे दाम पर अल्ट्रासाउंड करवाना पड़ रहा है। हालांकि अस्पताल के डॉक्टरों द्वारा जिन मरीजों का अल्ट्रासाउंड होना है, उनको राजिंदरा अस्पताल में रेफर किया जा रहा है, पर राजिंदरा अस्पताल में पहले से ही अल्ट्रासाउंड कराने वाले मरीजों की लाइन लगी रहती है। इसी वजह से लोगों को प्राइवेट अल्ट्रासाउंड सेंटरों में जाना पड़ रहा है।

माता कौशल्या सरकारी अस्पताल में अल्ट्रासाउंड करने वाली महिला डॉक्टर आगामी 13 फरवरी तक छुट्टी पर हैं। अस्पताल प्रबंधन के पास दूसरा कोई डॉक्टर नहीं है। जिसके कारण अस्पताल में अल्ट्रासाउंड सेंटर बंद रखा हुआ है।

यह भी पढ़ें Gurdaspur News: स्किल इंडिया पोर्टल से जुड़कर युवा ले सकेंगे कौशल प्रशिक्षण, बेहतर होगा भविष्य

फ्री अल्ट्रासाउंड के देने पड़ रहे पैसे 

माता कौशल्या अस्पताल में गर्भवती महिला का अल्ट्रासाउंड फ्री में किया जाता है। इसके अलावा अन्य मरीजों के लिए सरकारी फीस 200 रुपये फीस वसूली जाती है। गौर हो कि माता कौशल्या अस्पताल में रोजाना 60 के करीब अल्ट्रासाउंड ही हो पाते हैं। इसी तरह राजिंदरा अस्पताल में अल्ट्रासाउंड की संख्या सौ से पार हो जाती है। राजिंदरा अस्पताल में भी अल्ट्रासाउंड की फीस दो सौ रुपये है। प्राइवेट अल्ट्रासाउंड सेंटरों में प्रति अल्ट्रासाउंड की फीस आठ सौ से एक हजार रुपये तक है, जो कि गरीबों के लिए मुश्किल है।

डॉक्टर भेजने के लिए सीनियर को लिखा था पत्र

माता कौशल्या अस्पताल की एमएस डा. संदीप कौर ने कहा कि अल्ट्रासाउंड करने वाली डाक्टर के छुट्टी पर जाने से पहले ही सिविल सर्जन को पत्र भेजकर डॉक्टर मुहैया कराने को कहा गया था। पर अब तक डॉक्टर मुहैया नहीं कराया गया। डा.संदीप कौर ने कहा कि डॉक्टर न होने से मरीजों सहित स्टाफ को भी परेशानी उठानी पड़ रही है। फिलहाल डॉक्टर न होने के कारण मरीजों को अल्ट्रासाउंड कराने के लिए राजिंदरा अस्पताल में रेफर किया जा रहा है, उन्होंने कहा कि संबंधित डॉक्टर 13 फरवरी तक छुट्टी पर है, इस समस्या के बारे में फिर से सिविल सर्जन से बात करके इसका हल निकालने की कोशिश करेंगे।

अस्पताल में डॉक्टर छुट्टी पर  

अस्पताल के डॉक्टर राजिंदरा अस्पताल में जाने को कह रहे है। पर वहां जाना काफी मुश्किल है। अब अस्पताल के नजदीक के किसी प्राइवेट सेंटर में अल्ट्रासाउंड करवाना पड़ेगा। सरकार को तुरंत लोगों की इस परेशानी का हल करना चाहिए। -मनप्रीत कौर

डॉक्टर न होने से अस्पताल में दूर-दूर से आने वाले लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। इतने बड़े अस्पताल में अल्ट्रासाउंड बंद होना बड़ी शर्मनाक बात है। सेहत मंत्री के अपने शहर के लोग इस तरह की परेशानी झेले तो सही बात नहीं है। -सुखचैन सिंह समाना

यह भी पढ़ें JEE Main 2023 Result: जेईई मेन में पंजाब के होनहारों ने मारी बाजी, छात्रों ने गाड़े कामयाबी के झंडे

पंजाब में खोले जा रहे नए आम आदमी क्लीनिक

पटियाला शहरी से विधायक अजीतपाल सिंह कोहली व कैबिनेट मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक कर चल रहे कार्य का जायजा लिया। इस दौरान विधायकों ने कहा कि पंजाब सरकार राज्य के लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए वचनबद्ध है। जिले में 40 आम आदमी क्लीनिक पहले ही सफलतापूर्वक चल रहे हैं और एक दर्जन और आम आदमी क्लीनिक खोलने का काम चल रहा है।

पटियाला शहरी हलके में कई जगह प्रस्तावित हैं। इनमें पासी रोड स्थित बाबा जीवन सिंह बस्ती, धर्मपुरा बाजार के मिड टाउन प्लाजा, सत्या एन्क्लेव, बड़ा अराई माजरा में प्रस्तावित स्थानों पर आम आदमी क्लीनिक खोलने पर चर्चा हुई है। डीसी साक्षी साहनी, सिविल सर्जन डा.दलबीर कौर व एसएमओ डा. कुशलदीप गिल भी मौजूद थे। विधायक ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान पटियाला में शुरू किए गए क्लीनिकों को सफल बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी