एजेंट ने 21 दिन के वीजा को छह माह का बता किया धोखा

पटियाला आर्मीनिया में फंसे पंजाबी युवकों को एजेंटों की चालाकी का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। युवक जहां पहले एजेंटों की ठगी का शिकार हुए और तस्करी के धंधों में फंसे वही अब वापिस आने के लिए लाखों का जुर्माना भुग करन के लिए मजबूर हैं। बिना वीजा आर्मीनिया में रहने पर आर्मीनिया सरकार की तरफ से पंजाबी युवकों को प्रति दिन के हिसाब से जुर्माना जमा करवाने के निर्देश दिए हैं जिसका समय पर भुगतान न होने पर उन्हें जेल में भी बंद किया जा सकता है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 08 Jul 2019 07:00 PM (IST) Updated:Tue, 09 Jul 2019 06:24 AM (IST)
एजेंट ने 21 दिन के वीजा को छह माह का बता किया धोखा
एजेंट ने 21 दिन के वीजा को छह माह का बता किया धोखा

गौरव सूद, पटियाला

आर्मीनिया में फंसे पंजाबी युवकों को एजेंटों की चालाकी का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। युवक जहां पहले एजेंटों की ठगी का शिकार होते हुए जहां तस्करी के धंधों में फंसे, वहीं अब वापस आने के लिए लाखों का जुर्माना भुगतने के लिए मजबूर हैं। बिना वीजा आर्मीनिया में रहने पर आर्मीनिया सरकार की तरफ से उक्त पंजाबी युवकों को प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना जमा करवाने के निर्देश दिए हैं। जिसका समय पर भुगतान न होने पर उन्हें जेल में भी बंद किया जा सकता है।

आर्मीनिया में फंसे कपूरथला के प्रतापगढ़ मोहल्ला निवासी रोमी ने 'दैनिक जागरण' से बातचीत में बताया कि एजेंट ने उसे छह माह आर्मीनिया में रहने के बाद इटली भेजने का भरोसा दिया था। रोमी के अनुसार उसने और उसके एक साथी ने एजेंट को सात लाख रुपये दिए थे। एजेंट की तरफ से उन दोनों का वीजा लगवाकर आर्मीनिया भेजा गया था और आर्मीनिया पहुंचते ही पासपोर्ट छीन लिया गया था। जिसके बाद एजेंट के साथी द्वारा पैसे लेकर फटा हुआ पासपोर्ट लौटाया था। जिसके चलते जब वह अपना फटा हुआ पासपोर्ट लेकर आर्मीनिया के इमीग्रेशन दफ्तर पहुंचा, तो वहां जाकर पता चला कि उनके वीजा की मियाद कई माह पहले ही खत्म हो चुकी है।

-----------------

जुर्माना न भरने पर हो सकती कानूनी कार्रवाई

रोमी ने बताया कि एजेंट की तरफ से उनका सिर्फ 21 दिन का वीजा लगवाया गया था, जबकि उन्हें छह माह का वीजा होने के बारे में बताया गया था। जिसके चलते वह कई माह एजेंट द्वारा गुमराह होने के चलते बिना वीजा से ही वहां रहते रहे। बिना वीजा आर्मीनिया रहने के चलते आर्मीनिया सरकार की तरफ से उन्हें साल का तीन लाख से ज्यादा जुर्माना लगाया गया है। इस जुर्माने को भरने के बाद ही उन्हें देश वापस आने की मंजूरी मिलेगी। ऐसा न होने पर जहां कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा, वहीं जेल भी जाना पड़ सकता है।

----------------

इंडियन एंबेसी ने कहा, बिना जुर्माना दिए नहीं हो सकती देश वापसी

आर्मीनिया में फंसे रोमी ने जब फटे हुए पासपोर्ट के साथ इंडियन एंबेसी को अप्रोच किया, तो एंबेसी ने भी बिना जुर्माना भरे देश वापसी संबंधी किसी भी प्रकार की सहायता से इन्कार कर दिया। रोमी के मुताबिक उनके द्वारा भारतीय एंबेसी जाकर जब फटा हुआ पासपोर्ट दिखाया गया, तो एंबेसी ने टेंपरेरी पासपोर्ट जारी करके सहायता करने के लिए हाथ बढ़ाया। मगर, जब उन्होंने वीजा का स्टेटस चेक किया, तो पता चला कि वीजा खत्म हुए साल से ज्यादा का समय बीत चुका है। जिसके बाद एंबेसी द्वारा आर्मीनिया सरकार से बातचीत कर बिना जुर्माना भरे भारत वापसी संबंधी सहायता से इन्कार कर दिया। वहीं रोमी ने आर्थिक तौर पर कमजोर होने के चलते जुर्माना भरने संबंधी असमर्थता जाहिर की है और भारतीय एंबेसी से देश वापसी करवाने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी