दो महीने से सहायक फूड कमिश्नर का पद खाली

सहायक फूड सेफ्टी कमिश्नर का पद पिछले दो महीने से रिक्त पड़ा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 04 Jan 2021 10:16 PM (IST) Updated:Mon, 04 Jan 2021 10:16 PM (IST)
दो महीने से सहायक फूड कमिश्नर का पद खाली
दो महीने से सहायक फूड कमिश्नर का पद खाली

राज चौधरी, पठानकोट : सहायक फूड सेफ्टी कमिश्नर का पद पिछले दो महीने से रिक्त पड़ा है। इस कारण जिले भर में बेचे जा रहे खाद्य पदार्थो की सैंपलिग नहीं हो पाई है। यही नहीं जो सैंपल दीपावली से पहले भरे गए थे, उनकी भी फिलहाल कोई रिपोर्ट नहीं आई है। नतीजतन हल्की क्वालिटी की वस्तुएं बेचने वालों को अब तक न तो कोई नोटिस जारी किया जा सका है और न ही कार्रवाई ही हुई है। दूसरी तरफ मिठाई, पनीर, खोया, दूध, बेकरी समेत खाने-पीने की चीजों की सैंपलिग बंद हो गई है। इससे हल्की क्वालिटी व मिलावटी वस्तुओं को बेचने वाले इन दिनों खूब चांदी कूट रहे हैं।

...........

अगस्त में हुआ था तबादला

सहायक फूड सेफ्टी कमिश्नर के पद पर करीब दो साल तक राजेंद्र पाल सिंह तैनात रहे। अगस्त 2020 में डाक्टर जीएस पन्नू को पठानकोट का पदभार मिला। दीपावली से ऐन पहले उनकी बदली गुरदासपुर कर दी गई जिसके बाद से सैंपल भरने की प्रक्रिया पर विराम लगा हुआ है।

..........

मोहाली से जारी नहीं हुई सैंपलिग स्लिप

जिले में फूड सेफ्टी असिस्टेंट कमिश्नर न होने से पठानकोट में पिछले दो माह से अधिक समय बीत जाने के बाद एक भी सैंपल नहीं भरा गया। इसका सबसे बडा कारण फूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन मोहाली की ओर से इस पद पर अधिकारी न होने के कारण स्लिप नहीं इश्यू की जा रही। ये स्लिप सहायक फूड कमिश्नर को इश्यू की जाती है, जिनके आधार पर आगे फूड सेफ्टी अफसरों की ओर से सैंपल भर इन स्लिप को उन पर लगाया जाता है। वहीं दूसरी ओर पहले से भरे सैंपलों की रिपोर्ट आने के बाद इस पर नोटिस भेजने का अधिकार भी सिर्फ सहायक फूड सेफ्टी अधिकारी के पास होता है। दूसरी ओर उक्त अधिकारी के न होने के कारण सिर्फ दो फूड सेफ्टी अफसरों के नेतृत्व में टीम इंस्पेक्शन करने ही पहुंच रही है। फूड सेफ्टी अफसर हलवाई, दूध, बेकरी, करियाने समेत अन्य दुकानों पर पहुंच गाइडलाइन व जागरूक करके ही लौट रहे हैं। ...............

सरकार को लिखकर भेजा है : सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डाक्टर हरविद्र सिंह का कहना है कि सरकार व सेहत अधिकारियों को लिखकर भेजा गया है। विभाग की ओर से जल्द ही पठानकोट को उक्त अधिकारी के मिलने की आशा है। जैसे ही अधिकारी की नियुक्त हो जाएगी, उसके बाद सैंपल भरने की प्रक्रिया को तीव्रता से लागू करवाया जाएगा। उन्होंने शहरवासियों को उच्च स्तरीय खाद्य पदार्थ बेचने की अपील की।

chat bot
आपका साथी