घाटी में विदेशी फंडिंग से तैयार किए जा रहे लोकल आतंकी :जनरल रावत

सेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने कहा कि कश्मीर घाटी में विदेश से फंडिंग से युवाओं को आतंकी बनाया जा रहा है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Tue, 13 Nov 2018 09:01 AM (IST) Updated:Tue, 13 Nov 2018 09:01 AM (IST)
घाटी में विदेशी फंडिंग से तैयार किए जा रहे लोकल आतंकी :जनरल रावत
घाटी में विदेशी फंडिंग से तैयार किए जा रहे लोकल आतंकी :जनरल रावत

जेएनएन, पठानकोट। थल सेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने कहा कि कश्मीर घाटी में बाहरी आतंकवादियों की जगह स्थानीय आतंकी ज्यादा हैं। इन्हें विदेश से फंडिंग की जा रही है और पैसों का लालच देकर युवाओं को आतंकी बनाया जा रहा है। उनको गुमराह कर आतंकवाद के दलदल में ढकेला जा रहा है।

युवाओं को गुमराह कर बनाया जा रहा आतंकी, सीमा पर घुसपैठ की कोशिश करते ही मार दिए जाते हैं आतंकी

जनरल रावत मामून आर्मी कैंट में युद्ध में अपने अंग गंवा चुके सैनिकों के सम्मान में रखे कार्यक्रम में पहुंचे थे। सेना प्रमुख ने कहा कि आतंकी बने युवा ट्रेंड नहीं होते हैं जिस कारण सेना से मुठभेड़ में मारे जाते हैं। युवाओं को गुमराह कर आतंकी संगठनों में ज्वाइन करवाया जा रहा है। सेना आतंकी बने युवाओं के परिवार से लगातार संपर्क बनाए हुए है जिससे उन्हें वापस मुख्यधारा में लाया जा सके।

 

जनरल बिपिन रावत मामून आर्मी कैंट में प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए।

उन्‍होंने कहा कि बॉर्डर पर आतंकवादियों की घुसपैठ बंद करना सेना की मुख्य कोशिश है। इसमें काफी हद तक सफल भी हो गए हैं। घाटी में आतंकियों की संख्या कितनी है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। कितने आतंकी घुसपैठ करते हैं, यह सवाल अहम है। बाहरी आतंकी जब सीमा में घुस आते हैं तो ज्यादा खतरनाक होते हैं। इसलिए सीमा पर सेना घुसपैठियों को दाखिल होने से पहले ही मौत के घाट उतार रही है। देश की तीनों सेनाएं किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह सक्षम हैं।

सेना प्रमुख के अनुसार, कश्मीर में रह रहे हर ऐसे शख्स से बातचीत की जा रही है, जो इसका इच्छुक है। यदि अलगाववादी बात करना नहीं चाहते हैं तो हम क्या कर सकते हैं? उन्होंने कहा कि बंदूक थामने वालों की उम्र ज्यादा लंबी नहीं होती। कश्मीरी नौजवान नए-नए संगठनों के साथ जुड़कर घाटी में आतंकी हमलों में शामिल होकर मारे जाते हैं। कश्मीर क्षेत्र में घुसपैठियों के बजाय स्थानीय आतंकी ज्यादा हैं, इन लोगों को पैसों का लालच और गलत जानकारी देकर भड़काया जाता है और आतंकी संगठनों से जोड़ लिया जाता है।

जनरल बिपिन रावत मामून आर्मी कैंट में एक पूर्व सैनिक को सम्‍मानित करते हुए।

पंजाब पूरी तरह शांत, आतंकियों की कोई धमकी नहीं

सेना प्रमुख ने कहा पंजाब पूरी तरह शांत है। किसी आतंकी हमले की कोई धमकी नहीं है, फिर भी हमें सतर्क रहने की जरूर है। पंजाब के लोग अमन, शांति पंसद करते हैं और खुद इतने मजबूत हैं कि वे किसी भी आतंकी गतिविधि को रोक सकते हैं।

500 से अधिक दिव्यांग भूतपूर्व सैनिक किए सम्मानित

जनरल विपिन रावत ने जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और चंडीगढ़ से आए 500 से अधिक दिव्यांग भूतपूर्व सैनिकों को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि युद्ध और आतंकवादियों से लड़ते दिव्यांग हुए वीर सैनिकों ने सर्वोच्च प्रदर्शन कर देश की रक्षा की है। भारतीय सेना साल 2018 को कर्तव्य की राह में दिव्यांग सैनिकों के वर्ष के रूप में मना रही है। इन सैनिकों की शिनाख्त डोर टू डोर जाकर की गई है। यदि किसी भी सैनिक को कभी सेना की किसी प्रकार की जरूरत पड़ती है तो वह तैयार हैं। उन्होंने करीब एक घंटे तक भूतपूर्व सैनिकों से बातचीत की। 

chat bot
आपका साथी