साहित्य कलश की पांच दिवसीय पेटिग प्रतियोगिता सम्पन्न

संवाद सहयोगी पठानकोट साहित्य कलश पठानकोट की ओर से दार्शनिक युगपुरुष स्वामी विवेकानंद

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Jan 2021 05:56 PM (IST) Updated:Tue, 12 Jan 2021 05:56 PM (IST)
साहित्य कलश की पांच दिवसीय पेटिग प्रतियोगिता सम्पन्न
साहित्य कलश की पांच दिवसीय पेटिग प्रतियोगिता सम्पन्न

संवाद सहयोगी, पठानकोट

साहित्य कलश पठानकोट की ओर से दार्शनिक युगपुरुष स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर आयोजित पांच दिवसीय आनलाइन पेटिग, स्लोगन व कविता प्रतियोगिता मंगलवार को सम्पन्न हो गई जिसमें विजेता रहने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत करने के लिए आदर्श भारतीय कालेज पठानकोट में समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में प्रिसिपल आदर्श भारतीय कालेज पठानकोट डाक्टर विनोद डोगरा ने शिरकत की।

डाक्टर मनु मेहरबान व समाज सेवक अमित संगर ने बताया कि गत दिवस आयोजित इस प्रतियोगिता को शुरु किया गया था जिसमें पूरे भारत वर्ष से 1006 विद्यार्थियों की ओर से भाग लिया गया। इन विद्यार्थियों ने स्वामी विवेकानंद जी पर स्वरचित कविताओं, पेंटिग व स्लोगन लिखकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि साहित्य कलश हमेशा ही विद्यार्थियों के बहु आयामी व्यक्तित्व के लिए कार्यरत है तथा आगामी दिनों में भी इसे जारी रखा जाएगा।

प्रिसिपल डाक्टर विनोद डोगरा ने कहा कि गुरुवर रविद्र नाथ टैगोर ने कहा था कि यदि आप भारत को जानना चाहते हैं तो विवेकानंद को पढ़ें। उन्होंने कहा कि शिकागो धर्म सम्मेलन में 11 सितंबर 1893 को जब उन्होंने कहा कि अमेरिका वासी मेरी बहनों- भाइयों.. तो समस्त पंडाल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा।

समाज सेवक अमित संगर ने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी कहा करते थे कि जितना बड़ा संघर्ष होगा उतनी ही शानदार जीत होगी । वर्तमान समय में देश का युवा वर्ग ही देश का भविष्य है । ऐसे में युवा वर्ग को अपनी जिम्मेवार का निर्वाह पूरी तनमयता से निभाना चाहिए। इस अवसर पर विजेता रहने वाले विद्यार्थियों को विशेष रुप से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मुनीश चौहान, रमन गुप्ता, सतीश महाजन, एडवोकेट अभिषेक डोगरा, शीतल, प्रेरणा, अमन आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी