इस प्रोजेक्ट से रुकेगा पाक जाने वाला पानी, कैप्टन ने की गडकरी की तारीफ

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को शाहपुरकंडी बैराज परियोजना का नींवपत्थर रखा। रावी नदी पर बनने वाले बैराज के निर्माण के बाद पाकिस्तान बूंद-बूंद पानी के लिए तरस जाएगा।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Fri, 08 Mar 2019 02:22 PM (IST) Updated:Sat, 09 Mar 2019 12:23 PM (IST)
इस प्रोजेक्ट से रुकेगा पाक जाने वाला पानी, कैप्टन ने की गडकरी की तारीफ
इस प्रोजेक्ट से रुकेगा पाक जाने वाला पानी, कैप्टन ने की गडकरी की तारीफ

जेएनएन, पठानकोट। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पठानकोट को दो बड़ी योजनाओं की सौगात दी। कैप्टन ने पहले रावी नदी पर शाहपुरकंडी बांध परियोजना के निकट रणजीत सागर डैम (आरएसडी) की दूसरी ईकाई के बैराज प्रोजेक्ट नींवपत्थर रखा। इसके बाद  इंडस्ट्रीज ग्रोथ सेंटर में पेप्सिको प्लांट का उद्घाटन किया।

2700 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट बैराज प्रोजेक्ट के निर्माण में 2200 करोड़ रुपये पंजाब सरकार अपना हिस्सा डालेगी और बाकी का हिस्सा केंद्र सरकार की ओर से खर्च किया जाएगा। कैप्टन ने कहा कि यह परियोजना पड़ोसी देश पाकिस्तान को जाने वाले पानी को रोकने में काफी कारगर सिद्ध होगी। साथ ही पंजाब के विकास और बिजली उत्पादन में अहम योगदान देगी।

कैप्टन ने इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी के बजाय केंद्रीय कैबिनेट मंत्री नितिन गडकरी की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने बैराज ईकाई के निर्माण में पंजाब ओर जेएंडके सरकार के चल रहे विवाद को खत्म करवाया है। इसकी बदौलत ही आज यह काम शुरू हो पाया है।

तीन बार रखा गया नींव पत्थर, दस बार शुरू करवाया गया काम

आरएसडी की दूसरी इकाई के इस बैराज प्रोजेक्ट का नींवपत्थर  शुक्रवार को तीसरी बार रखा गया। सबसे पहले 20 अप्रैल 1995 को तत्कालीन प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव ने रखा था। इसके बाद 11 नवंबर 1995 को कैबिनेट मंत्री सतपाल सैनी ने रखा। बाद में भी लगभग दस बार अलग-अलग लोगों ने नारियल फोड़ बैराज प्रोजक्ट का काम शुरू करवाया लेकिन कभी फंड की कमी तो कभी जेएंडके के साथ विवाद के कारण काम रुक गया। 2014 से काम पूरी तरह से ठप पड़ा है।

शाहपुरकंडी एरिया में  सरकारी कॉलेज व धार में आइटीआइ खोलने की घोषणा

कैप्टन ने शाहपुरकंडी एरिया में एक सरकारी कॉलेज, धार में सरकारी आइटीआइ खोलने की घोषणा की। कैप्टन ने कहा कि धार ब्लाक को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टूरिस्ट हब बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान किए वादों को पूरा किया जा रहा है।  कांग्रेस सरकार के सत्तासीन होने के बाद नशे पर काफी हद तक रोक लग पाई है। नशा अब पंजाब में नहीं अपितु दूसरे सूबों से आ रहा है। इस चेन को तोडऩे के लिए सरकार की ओर से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

कांग्रेस प्रत्याशियों की घोषणा एक सप्ताह में, बागियों होंगे पार्टी से बाहर

कैप्टन ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में हलका गुरदासपुर से कांग्रेस की सीट के लिए सुनील जाखड़ मजबूत दावेदार हैं। आगामी एक सप्ताह तक सारी प्रक्रिया पूरा हो जाएगी तथा पंजाब में प्रत्याशियों की घोषणा भी कर दी जाएगी। कांग्रेस के एक  पूर्व मंत्री द्वारा गत दिनों बाहरी प्रत्याशी को टिकट न दिए जाने की मांग संबंधी पूछे गए सवाल पर कैप्टन ने स्पष्ट किया कि  विरोध करने वालों की पार्टी में कोई जगह नहीं है। यदि घोषित हुए प्रत्याशी के खिलाफ किसी ने बगावती स्वर उठाए तो उसे पार्टी के बाहर का रास्ता दिखा दिया जाएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी