प्रथम बलिदान दिवस पर नम आंखों से स्मरण किए गए अक्षय पठानिया, कैबिनेट मंत्री कटारूचक्क ने दी श्रद्धांजली

प्रथम बलिदान दिवस पर नम आंखों से अक्षय पठानिया को स्‍मरण किया गया। जिसमें कैबिनेट मंत्री लाल चंद कटारूचक्क बतौर मुख्य मेहमान शामिल हुए। साथ ही अक्षय पठानिया के पूरे परिवार व दोस्‍तों ने उन्‍हें याद किया। बाद ही स्‍कूल के बच्‍चों ने भी देशभक्ति कार्यक्रम किया।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Mon, 06 Feb 2023 06:17 PM (IST) Updated:Mon, 06 Feb 2023 06:17 PM (IST)
प्रथम बलिदान दिवस पर नम आंखों से स्मरण किए गए अक्षय पठानिया, कैबिनेट मंत्री कटारूचक्क ने दी श्रद्धांजली
प्रथम बलिदान दिवस पर नम आंखों से स्मरण किए गए अक्षय पठानिया, कैबिनेट मंत्री कटारूचक्क ने दी श्रद्धांजली

 जागरण संवाददाता, पठानकोट: भारतीय सेना की 19 जैक राइफल्स यूनिट के बलिदानी राइफलमैन अक्षय पठानिया का प्रथम बलिदान दिवस सरकारी हाई स्कूल गांव चक्कड़ में प्रिंसिपल किरण बाला की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। जिसमें कैबिनेट मंत्री लाल चंद कटारूचक्क बतौर मुख्य मेहमान शामिल हुए।

इनके अलावा शहीद की माता ऋतु पठानिया, पिता रिटायर्ड हवलदार सागर सिंह पठानिया, दादी सत्या देवी, भाई अमित पठानिया, बहन रीना पठानिया, भाभी अलका पठानिया, चाचा ठाकुर स्वर्ण सिंह पठानिया मौजूद रहे।

वहीं शहीद सैनिक परिवार सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष कर्नल सागर सिंह सलारिया, महासचिव कुंवर रविंदर सिंह विक्की, पंजाब स्टेट एक्स सर्विसमैन कार्पोरेशन के नवनियुक्त चेयरमैन कैप्टन सुनील गुप्ता, हलका इंचार्ज ठाकुर अमित सिंह मंटू, डी.ई.ओ (एस) राजेश कुमार, डिप्टी डी.ई.ओ राजेश्वर सलारिया, शहीद मेजर विवेक भंदराल सेना मेडल के पिता कर्नल पीएस. भंदराल, शहीद नायक अजय सलारिया के पिता कैप्टन रछपाल सिंह, शहीद सिपाही मक्खन सिंह के पिता हंस राज, शहीद सिपाही जतिंदर कुमार के पिता राजेश कुमार, प्रिंसिपल बलविंदर कुमार सैनी आदि ने विशेष मेहमान के रूप में शामिल होकर इस शौर्यवीर को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

Amritsar: जेल में बंद कैदी के दो साथी हथियारों के साथ गिरफ्तार, तीन पिस्तौल व जिंदा कारतूस बरामद

सर्वप्रथम मुख्यातिथि व अन्य मेहमानों ने बलिदानी अक्षय पठानिया की प्रतिमा के समक्ष ज्योति प्रज्जवलित व रीथ चढ़ा कर इस अमर वीर को सैल्यूट किया तथा 9 जैक राइफल्स के जवानों ने शस्त्र उल्टे कर बिगुल की गौरवशाली धुन के साथ शहीद को सलामी दी।

मुख्यातिथि कैबिनेट मंत्री लाल चंद कटारूचक्क ने कहा कि बलिदानी सैनिक राष्ट्र का सरमाया होते हैं जो देशहित में प्राणों की आहुति देकर भावी पीढ़ी में देशभक्ति की चेतना जागृत कर उनमें राष्ट्र पर मर मिटने का जज्बा पैदा कर जाते हैं।कहा कि राष्ट्र की सुरक्षा में सरहद पर खड़ा सैनिक रात भर जागते हुए तनदेही से ड्यूटी निभाता है तभी देश चैन से सोता है।

राइफलमैन अक्षय पठानिया जैसे शूरवीरों की शहादत को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। कहा कि वह इस वीर सैनिक के माता-पिता को भी शत-शत नमन करते हैं जिन्होंने अपना 24 साल का लाल देश की बालिवेदी पर कुर्बान कर अपना कद आसमान से भी ऊंचा कर लिया।

शहीद परिवारों के।लिए मसीहा बनी परिषद: मंटू

हलका इंचार्ज ठाकुर अमित सिंह मंटू ने कहा कि शहीद सैनिक परिवार सुरक्षा परिषद शहीद परिवारों के लिए एक मसीहा बनकर इनके जख्मों पर मरहम लगा इनके मान-सम्मान को बहाल रखने के लिए जो प्रयास कर रही है उसकी मिसाल अन्य कहीं नहीं मिलती। कर्नल सागर सिंह सलारिया ने कहा कि शहादत का दर्द असहनीय होता है मगर शहीद परिवारों को इस दर्द के साथ जीना सीखना होगा ताकि वह त्याग की मूर्त बन समाज के लिए प्रेरणा बन सकें।

मिट जाते हैं वो देश जो नहीं रखते शहीदों को याद: कैप्टन सुनील

पंजाब स्टेट एक्स सर्विसमैन कार्पोरेशन के चेयरमैन कैप्टन सुनील गुप्ता ने कहा कि वो देश मिट जाते हैं जो अपने सैनिकों की कुर्बानियों को याद नहीं रखते तथा इस तरह के समारोहों में शामिल होने से मन में देशभक्ति की चेतना पैदा होती है।

उस कोख को नमन जिसने अक्षय जैसे जांबाज को दिया जन्म : कुंवर विक्की

परिषद के महासचिव कुंवर रविंदर सिंह विक्की ने कहा कि 24 वर्ष की अल्पायु में देश पर मर मिटने वाले राइफलमैन अक्षय पठानिया अक्सर कहा करते थे कि जिंदगी लंबी नहीं बड़ी होनी चाहिए और अपना बलिदान देकर उन्होंने अपनी कही बात को शाश्वत कर दिखाया। ऐसे अमर वीर के बलिदान के समक्ष समूचा राष्ट्र नतमस्तक है।

कुंवर विक्की ने कहा कि वह अक्षय पठानिया के परिजनों को शत-शत नमन करते हैं जिन्होंने अपने लाडले की शहादत को इबादत मानते हुए अपने खर्चे पर शहीद बेटे की याद में यादगिरी गेट उस पर बनी प्रतिमा तथा इस स्कूल में भी अक्षय की आदमकद प्रतिमा बनवा कर सही मायनों में अपने बेटे को सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित की है।

Jalandhar News: प्रोग्रेसिव पंजाब इन्वेस्टर्स समिट 2023 की तैयारियां पूरी, मुख्यमंत्री का इंतजार

मौके पर विजय कटारूचक्क, विकास कटारूचक्क, समीर शारदा, नरेश सैनी, पवन कुमार, खुशबीर काटल, प्रबोध काटल, शम्मी जमवाल, कुशल पठानिया, मंजीत सिंह, संजीव कुमार, कुलदीप कुमार, ममता महाजन, सीमा, मीना, सोम दत्त शर्मा, युगवीर पठानिया, पुष्कर शर्मा, पूर्व सरपंच केसर सिंह, गंधर्व सिंह, बहादुर सिंह आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी