मौसम खराबी के चलते शहर व ग्रामीण एरिया में बिजली सप्लाई चरमराई, रात गुजरी अंधेरे में

रविवार देर शाम हुई बारिश और आंधी से शहर अधिकतर हिस्सों में बिजली बंद रही।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 17 Nov 2020 07:30 AM (IST) Updated:Tue, 17 Nov 2020 07:30 AM (IST)
मौसम खराबी के चलते शहर व ग्रामीण एरिया में बिजली सप्लाई चरमराई, रात गुजरी अंधेरे में
मौसम खराबी के चलते शहर व ग्रामीण एरिया में बिजली सप्लाई चरमराई, रात गुजरी अंधेरे में

जागरण संवाददाता, पठानकोट : रविवार देर शाम हुई बारिश और आंधी से शहर अधिकतर हिस्सों में बिजली बंद रही। वहीं जिनके घरों में कार्यक्रम थे उन्हें ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ा। कइयों को अपने कार्यक्रमों को सिरे चढ़ाने के लिए स्थलों को बदलना पड़ा। हालांकि, बिजली व्यवस्था को सुचारू करने के लिए पावरकाम कर्मचारियों ने काफी मेहनत की, परंतु बारिश की वजह से यह तत्काल संभव नहीं हो पाया। शहर के ढांगू रोड स्थित 132 केवी सब स्टेशन से मिली जानकारी के अनुसार रविवार की देर सायं प्रीतनगर फीडर के अधीन आते क्षेत्रों में शाम 4 बजे से रात 11 बजे तक बिजली बंद रही। इसी प्रकार सिटी फीडर, सुंदरनगर, फीडर, माडल टाउन, ब्राह्मा शैल, गुरदासपुर रोड, अबरोल नगर फीडर एरिया में भी रात्रि 10 बजे के बाद बिजली व्यवस्था सुचारु हुई। जबकि, लमीनी एरिया रात भर बंद रहा। रात भर बिजली न आने के कारण उक्त एरिया में सुबह पीने वाले पानी की सप्लाई भी पुरी तरह से प्रभावित हो गई।

.......

लाइट के चलते बदलना पड़ा कार्यक्रम : वेद प्रकाश

शहर के वार्ड नंबर 46 भरोली कलां निवासी वेद प्रकाश फौजी ने कहा कि उनके बेटे की शुक्रवार को शादी है। विवाह से पूर्व गांववासियों को दोपहर का भोजन खिलाने का कार्यक्रम निर्धारित किया था। रामलीला ग्राउंड में खाना बनाना था, लेकिन रविवार शाम चार बजे के बाद लाइट नहीं आई। इस कारण पानी की भी सप्लाई नहीं हुई। इस वजह से उन्हें अपना स्थल तब्दील करना पड़ा। अब बाबा कैलू मंदिर में सारे बर्तन लेकर गए हैं और वहां पानी की टंकी से खाना बनाना पड़ेगा। इससे उनका सारा कार्यक्रम उलट-पुलट हो गया है। उन्होंने कहा कि विभाग 20 घंटा बाद भी बिजली व्यवस्था को सुचारू नहीं बना पाया है।

..........

मलिकपुर सब डिवीजन एरिया में ज्यादा रही दिक्कत

पावरकाम की मलिकपुर सब डिवीजन के अधीन आते लगभग सभी गांवों में रविवार की देर शाम ही लाइट बंद हो गई थी। रात भर लाइट न आने के कारण यहां लोगों की रात अंधेरे में गुजरी। वहीं, सुबह व दोपहर को पानी की सप्लाई न होने के कारण लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। सब डिवीजन के अधीन आते गांव भरोली कलां, खुर्द, सरना, मलिकपुर, धीरा, बहलोहलपुर, सरना सहित तीस से अधिक गांवों में लाइट बंद रही। लोगों को दिन भर पानी की एक बूंद भी नहीं मिली और लोगों को रात वाले ठंडे पानी से ही नहाकर काम चलाना पड़ा।

....

ईस्ट सब डिवीजन में आई सबसे अधिक शिकायतें

शहर की ईस्ट सब डिवीजन में सबसे अधिक 55 लोगों ने बिजली बंद होने की शिकायत दर्ज करवाई। इसके बाद नार्थ सब डिवीजन में 30, साउथ सब डिवीजन में 25, सुजानपुर सब डिवीजन में 55, मलिकपुर में 65, नरोट जैमल सिंह में 10, मीरथल में 15 तथा धार से 16 लोगों ने बिजली से संबंधित शिकायतें दर्ज करवाई।

लोगों के कार्य हुए प्रभावित

सुबह लाइट न होने से पानी की सप्लाई नहीं हुई।

काम पर जाने वालों को रात वाले ठंडे पानी से ही नहाकर काम चलाना पड़ा।

गृहिणी पिकी, राधा रानी, सुनीता, शिशू बाला, नरेश कुमारी ने बताया कि 12 बज चुके हैं अभी तक लाइन नहीं आई है। यह तो गनीमत है कि अभी स्कूल पूरी तरह से नहीं लगे। अगर स्कूल लगने होते तो बच्चों को स्कूल भेजने में भारी दिक्कतें आती। गृहिणी आशा रानी, दिलीप कौर, सुलेखा रानी ने कहा कि पिछले दो दिनों से बिजली की आंख मिचौली के कारण वह कपड़े नहीं धो पा रही थी। पूर्व सरपंच भरोली कलां मधु बाला ने बताया कि रात से ही लाइट बंद होने की वजह से वह अपने मोबाइल तक चार्ज नहीं कर पाई।

.......................................

चार एरिया ज्यादा हुए प्रभावित: जेई

नगर निगम के जेई ब्रह्म दत्त ने कहा कि शहर के डल्हौजी रोड, लमीनी, रामपुरा व प्रीतनगर एरिया में रात भर लाइट नहीं आई। लाइट न आने के कारण उक्त एरिया में सुबह पीने वाले पानी की सप्लाई नहीं हो पाई। हालांकि, कुछेक एरिया में निगम ने टैंकरों से लोगों को पानी सप्लाई करवाकर राहत पहुंचाई। बाद दोपहर लाइट आने के बाद इन एरिया में अधिक समय तक वाटर सप्लाई चलाकर लोगों को पर्याप्त मात्रा में पानी पहुंचाया गया।

.........................

मौसम खराबी के चलते रात को कई इलाके बंद रहे। सुबह पहल के आधार पर वहां बिजली व्यवस्था को सुचारू करवाया गया।

गगनदीप भास्कर, सिटी डिवीजन के सीनियर एक्सईएन

chat bot
आपका साथी