नवांशहर में नहीं खुले ठेके, पियक्कड़ हुए निराश

सरकार की ओरे जारी अधिसूचना व प्रशासन के आदेश के बाद भी वीरवार को जिले में शराब के ठेके नहीं खुले जिस कारण शराब के शौकिनों को मायूस होना पड़ा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 May 2020 06:14 PM (IST) Updated:Fri, 08 May 2020 06:08 AM (IST)
नवांशहर में नहीं खुले ठेके, पियक्कड़ हुए निराश
नवांशहर में नहीं खुले ठेके, पियक्कड़ हुए निराश

जागरण संवाददाता, नवांशहर : सरकार की ओरे जारी अधिसूचना व प्रशासन के आदेश के बाद भी वीरवार को जिले में शराब के ठेके नहीं खुले, जिस कारण शराब के शौकिनों को मायूस होना पड़ा। जिला प्रशासन द्वारा देर शाम को यह आदेश जारी किए गए थे कि जिले में सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 1 बजे तक और होम डिलवरी सुबह 9 बजे से लेकर रात को 8 बजे तक की जा सकती है।

जिले के सभी ठेकेदारो एईटीसी नवांशहर जतिदर कौर को ज्ञापन सौंप मांग की है कि सरकार ने वित्तीय वर्ष 2019-20 के बकाया 9 दिनों के बारे में कुछ नही बताया है। उन्होंने मांग की है कि उन्हें पुराने 9 दिन कारोबार चलाने के लिए दिए जाएं। वर्ष 2020-21 के दौरान शराब का कारोबार लिया था पर अब स्थिती पूरी तरह बदल चुकी है। जिले के प्रवासी मजदूर अपने अपने जिलों में जा रहे हैं। जिले की सभी फैक्ट्रिया बंद हो चुकी हैं। अगर कोई फैक्ट्री चल रही है तो वहां पर मजदूर मात्र 30 प्रतिशत ही रह चुके हैं। जिस कारण पंजाब के ठेकों की सेल को काफी नुक्सान है। वहीं इस समय मैरिज पैलेसों, विवाह शादी, होटल, रैस्टोरेट व अहाते बंद होने के कारण शराब की सेल पर काफी असर पड़ेगा। ठेकों का काम चलाने के लिए उनके पास पूरे सेल्स मैन भी नही हैं। पंजाब सरकार की ओर से शराब की डिलवरी घर घर करने के आदेश जारी किए गए हैं जो कि कर्मचारियों की कमी के कारण पूरे नहीं किए जा सकते हैं। वहीं घर घर शराब की बिक्री के आदेशों के बाद नाजायज शराब की बिक्री को बढ़ावा मिलेगा। लॉकडाउन से पहले कारोबार का समय सुबह 9 बजे से लेकर रात को 11 बजे तक था। अब आदेशों के मुताबिक सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 1 बजे तक चार घंटे की खोलने की प्रवानगी दी गई है। इसलिए इस वर्ष कम से कम गारंटी कोटा की शर्त को खत्म करके असली सेल के हिसाब से ही कोटा दिया जाए। जिससे ठेकेदारों को जितनी जरूरत हो वो परमिट बना कर उतनी ही शराब ले सकें। उन्होंने मांग की है कि वर्ष 2020-21 की एक्साइज नीति को दोबारा रिन्यू किया जाए।

chat bot
आपका साथी