नवांशहर डिपो को मिलेंगी 28 बसें, 3 एसी बसें भी शामिल

राजीव पाठक, नवांशहर पंजाब रोडवेज की ज्यादातर बसें कंडम हो चुकी हैं। अब इन बसों की जगह नई बसों को

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Jun 2018 05:30 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jun 2018 05:30 PM (IST)
नवांशहर डिपो को मिलेंगी 28 बसें, 3 एसी बसें भी शामिल
नवांशहर डिपो को मिलेंगी 28 बसें, 3 एसी बसें भी शामिल

राजीव पाठक, नवांशहर

पंजाब रोडवेज की ज्यादातर बसें कंडम हो चुकी हैं। अब इन बसों की जगह नई बसों को शामिल किया जाएगा। नवांशहर डिपो बसों से आवाजाही व्यवस्था में सुधार होगा। इसके साथ यहां के बेड़े में एसी बसें भी शामिल होंगी।

रोडवेज की पुरानी बसे कंडम हो चुकीं हैं। इसके बावजूद इन्हें सड़कों पर दौड़ाया जा रहा है। यह कब चलती सड़क पर खराब हो जाए या दुर्घटनाग्रस्त हो जाए कहा नहीं जा सकता है। कंडम बसों के कारण रोडवेज की कमाई पर भी असर पर रहा है, क्योंकि ये बसें कई बार धोखा दे चुकी हैं और अक्सर कई बसों को रद्द कर दिया जाता है। पंजाब रोडवेज के नवांशहर डिपो ने 25 बसों की मांग की थी। विभाग ने मंजूर कर लिया है। इसके साथ ही डिपो को 3 एसी बसें भी मिलेंगी, जिससे नवांशहर के लोगों को सुविधा बढ़ेगी। मौजूदा समय में डिपो में 1 एसी बस सर्विस है । रोडवेज अधिकारियों के मुताबिक बसों की खरीद के लिए सरकार ने 299 सधारण बसें, 31 पनबस व 31 एसी वाल्वो बसों की खरीद करने जा रही है। नई बसों के बेड़े में शामिल रोडवेज की व्यवस्था में सुधार होगा। इससे यात्रियों की सुविधा बढ़ेगी और समय पर यात्री अपने गंतव्यों तक पहुंच सकेंगे। अधिकारियों के मुताबिक अगले कुछ दिनों में एसी बसे यहां आ जाएंगी।

मौजूदा समय में पंजाब रोडवेज के नवांशहर के डिपो में कुल 93 बसों का बेड़ा है। इसमें पंजाब रोडवेज की 30, पनबस की 58, 4 मिनी बसें व एक किलोमीटर स्कीम की बसें है। इन बसों से रोडवेज को रोजाना छह लाख रुपये के करीब आय होती है। इस प्रकार ये बसें हर महीने डेढ़ करोड़ रुपये की कमाई रोडवेज को होती है।

93 बसों में से रोडवेज की ज्यादातर बसे अपनी आयु पूरी कर चुकी हैं। ये बसें एक लाख किलोमीटर से ज्यादा चल चुकी है। पनबस व किलोमोटर स्कीम की बसों की भी हालत भी खस्ता है। डिपो की केवल 19 बसें ही ऐसी हैं जो ठीक-ठाक हालत में हैं। इसमें से 15 बसें पनबस व 4 मिनी बसें शामिल हैं। डिपो में नई बसों के आने से स्थिति में सुधार होगा। बाक्स---

पुरानी बसों की जगह नई बसे डाले सरकार : द¨वदर

पंजाब गर्वमेंट ट्रांसपोर्ट वर्कर्स यूनियन (एटक) के जनरल सेक्रेटरी द¨वदर कुमार कहते हैं कि सरकार 28 नई बसें डिपो को देने जा रही है। यह बढि़या कदम है। बाकी खस्ताहाल बसों को भी बदलने की जरूरत है। इससे मनटेनेंस कास्ट कम होगी और रोडवेज की आय में बढ़ोतरी होगी।

बाक्स---

नई बसों को कंडम रुटों पर लगाया जाएगा : जीएम

पंजाब रोडवेज नवांशहर के जीएम जगदीप ¨सह कहते हैं कि डिपो में 3 वोल्वो बसें व 25 अन्य बसें मिलेगी। यहां से 25 बसों का प्रोपोजल भेजकर डिमांड की गई थी। नई बसों को कंडम बसों को रूट पर लगाया जाएगा। यहां तीन नई एसी बसें भी आएंगी जिससे यात्रियों को सुविधा बढ़ेगी।

chat bot
आपका साथी