Nawanshahr: 86 किमी के हाइवे पर बने अवैध कट छीन रहे जिंदगियां, सड़क हादसों में इस साल 110 लोग गंवा चुके जान

पंजाब में रोपड़ से लेकर मेहली तक के 84 किमी सड़क पर 10 बड़े अवैध कट बने हुए हैं।इसकी वजह से होने वाले हादसों में हर साल सैंकड़ों लोगों की जान चली जाती है। जनवरी से लेकर अब तक करीब 110 लोग सड़क दुर्घटना में अपनी जान गंवा चुके हैं। इनमें से 60 फीसद हादसे अवैध कटों के कारण ही हुए हैं।

By Sushil Pandey Edited By: Publish:Mon, 11 Sep 2023 05:23 PM (IST) Updated:Mon, 11 Sep 2023 05:23 PM (IST)
Nawanshahr: 86 किमी के हाइवे पर बने अवैध कट छीन रहे जिंदगियां, सड़क हादसों में इस साल 110 लोग गंवा चुके जान
हाइवे पर बने अवैध कट छीन रहे जिंदगियां, आज तक नही हो सका हल

नवांशहर, जागरण संवाददाता: जिले में रोपड़ से लेकर मेहली तक के 84 किलोमीटर सड़क पर 10 बड़े अवैध कट बने हुए हैं पर इसको न तो प्रशासन व न ही सरकार के नुमाइंदों की ओर से बंद करवाया जा सका है। जनवरी से लेकर अब तक करीब 110 लोग सड़क दुर्घटना में अपनी जान गंवा चुके हैं। इनमें से 60 फीसद हादसे अवैध कटों के कारण ही हुए हैं।

वहीं, जब इन कटों को बंद करने की कारवाई शुरू की जाती है तो राजनीतिक लोग जिला प्रशासन के अधिकारियों पर प्रेशर बनाने लगते हैं कि अगर इनको बंद कर दिया गया तो लोगों को कई किलोमीटर घूम कर जाना होगा। इस वोट बैंक की राजनीति के कारण हर वर्ष सैंकड़ों लोगों की जान चली जाती है।

यह भी पढ़ें:- Accident in Nawanshahr : नवांशहर में बेकाबू बस फुटपाथ पर चढ़ कर दुकान से टकराई, 11 यात्री घायल, 3 की हालत गंभीर

रयात कालेज के सामने का क्षेत्र भयंकर हाट स्पाट बन चुका है। इसके सामने एक बड़ा कट बना हुआ है। जहां हाइवे की दो सड़कों व सर्विस लेन के लिए बड़ा कट बनाया गया है। नेशनल हाइवे 344ए पर स्थित इस कट पर न तो रेड लाइट है व न ही अन्य लाइटे हैं। आंसरों के साथ ही प्रेमनगर का क्षेत्र आता है। यह भी सबसे बड़ा हाट स्पाट है।यह जिले का सबसे आखिरी कट है। इस कट को पेट्रोल पंप के सामने बनाया गया है। लोगों का कहना है कि पैसा देकर पंप मालिकों की ओर से इस कट को बनाया गया। इस कट पर पिछले एक वर्षों में करीब 10 लोगों की मौत हो चुकी है। गांव बनां के पास हाइवे के बीच के हिस्से को करीब 15 फुट तक तोड़ कर क्रासिंग के लिए लोगों ने खुद ही रास्ता बना दिया है। बड़े वाहन तक जहां से विपरित दिशा की ओर जाते हैं। ताजोवाल गांव को जाते रास्ते के सामने भी खुद कट बनाया गया है। लोग विपरित दिशा से .यहां से गुजरते हैं। इससे दो किलोमीटर आगे गांव एम्मा चाहल के पास भी ऐसा कट लोगों की ओर से खुद ही बनाया गया है। गांव भरथला के हाइवे पर भी लोगों की ओर से हाइवे को तोड़ कर कट बनाया गया है। गांव मजारा जट्टां के आगे भी खुद का कट बनाया गया है। इसके दो किलोमीटर आगे दो ढाबे वालों ने हाइवे को तोड़ कर दो कट बनाए हैं। ताकि चंडीगढ़ से जालंधर की ओर जाने वाले वाहन चालक उनके ढाबे पर आ सकें। जाडला से एक किलोमीटर पीछे गांव जाडली में लोगों की ओर से हाइवे के डिवाइडर को तोड़ कर रास्ता बनाया गया है। रात के अंधेरे में इस क्रास करना बेहद खतरनाक है। नेशनल हाइवे पर महालों मोड़ से बंगा जाते समय चार किलोमीटर की दूरी पर गांव काहमा के 6 लेन के हाइवे को दो स्थानों पर आमने सामने तोड़ कर अवैध कट बनाया गया है। 6 लेन के आगे फ्लाईओवर पर सड़क संकरी हो जाती है। नेशनल हाईवे पर लंगड़ोया बाइपास से बलाचौर की ओर जाते समय करीब तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित किशनपुरा गांव के हाइवे पर डिवाइडर को दोपहिया वाहनों के लिए तोड़ा गया है।

हाइवे पर खामियों के लेकर कई बार हो चुकी है बैठक

डिप्टी कमिश्नर एनपीएस रंधावा का कहना है कि एनएच के अधिकारियों से कई बार हाइवे पर खामियों के लेकर बैठक हो चुकी हैं। उनको निर्देश दिए गए हैं। आगामी बैठक में उन्हें व बाकि सड़क से संबंधित विभागों को निर्देश दिए जाएंगे कि वो इसे तय सीमा में खामियों को दूर करें।

chat bot
आपका साथी