आज से जिला वासियों को सस्ते दामों पर मिलेगी रेत

संवाद सहयोगी, नवांशहर : जिला शहीद भगत सिंह नगर में बुधवार से वैध खनन शुरू होने जा रही है। जिसके ब

By Edited By: Publish:Wed, 19 Nov 2014 02:11 AM (IST) Updated:Wed, 19 Nov 2014 02:11 AM (IST)
आज से जिला वासियों को सस्ते दामों पर मिलेगी रेत

संवाद सहयोगी, नवांशहर :

जिला शहीद भगत सिंह नगर में बुधवार से वैध खनन शुरू होने जा रही है। जिसके बाद से जिला वासियों को सस्ते दाम पर रेत उपलब्ध होगी। जबकि मौजूदा समय में क्षेत्र में रेत माफिया के लोगों द्वारा की जा रही अवैध माइनिंग से मंहगे दाम पर रेत लोगों को मिल रही है। इस खनन की शुरूआत करने के लिए राहों के गांव बुर्ज टहिल दास में पंजाब लघु उद्योग निर्यात निगम के चैयरमैन शक्ति कुमार शर्मा व एसडी यशवीर महाजन विशेष तौर पर आ रहे है।

गौर हो कि सरकार ने जून 2011 में जिले की 13 खड्डों की निलामी तीन वर्ष के लिए की थी। जिसके बाद धड़ाधड़ चल रही माइनिंग को उस समय लगाम लग गई जब 2012 में जिले में चल रही रेत की 13 खड्डों की पर्यावरण क्लीयरेंस न होने के कारण अदालत ने इनसे माइनिंग करने पर रोक लगा दी थी। जिसके बाद जिले के अंदर होने वाली किसी भी तरह की खनन को अवैध घोषित कर दिया गया था। जिसके बाद जिले में सैकड़ों लोगों पर अवैध माइनिंग करने व रेत चोरी करने के मामले दर्ज हुए। रेत की चल रही काला बाजारी के चलते 1200 रुपए में मिलने वाली रेत की ट्राली की कीमत पांच हजार के करीब पहुंच गई थी।

हालांकि जरूरत मंद के लिए रेत के दाम कोई ज्यादा मायने नहीं रखते थे। रेत की चली काला बाजारी में रेत माफिया से मिली भक्त कर कई अधिकारियों ने भी कथित तौर से अपने हाथ रंग लिए। कथित रेत चोरों की चमक दमक देख कई आम व्यक्ति भी इस धंधे में अपना हाथ अजमाने लगे थे।

लोगों द्वारा उठाई मांग को देखते हुए सरकार ने लिया फैसला

गौर हो कि लोकसभा चुनाव 2014 में रेत व नशे की समस्या को ही सरकार के आगे उठाया था। विपक्षी पार्टियों ने भी उसे मुद्दा बनाकर गठबंधन के वोट बैंक का आरोप लगाया। जिसका संज्ञान लेते हुए सरकार ने पहले नशे के खिलाफ मुहिम चलाई व अब नवंबर माह में लोगों की दूसरी बड़ी समस्या का हल करते हुए पंजाब लघु उद्योग निर्यात निगम के तहत लोगों को सस्ते दाम पर रेत उपलब्ध करवाने का काम शुरू किया है।

800 रुपए प्रति सैकड़ा मिलेगी रेत

पंजाब लघु उद्योग निर्यात निगम द्वारा उपलब्ध करवाई जाने वाली रेत की कीमत सरकार द्वारा 800 प्रति सैकड़ा (100 स्केयर फीट) तह की गई है। जिससे लोगों को अब खंड पर ट्राली 1400-1500 रुपए की पड़ेगी। जबकि रेत का एक टिप्पर करीब 6500 से आठ हजार रुपए का पड़ेगा।

प्रति क्विंटल प्रति किलोमीटर 50 पैसे देना होगा किराया

रेत खरीददार को खड़ से रेत ले जाने के लिए 800 रुपए प्रति सैंकड़ा के अलावा प्रति क्विंटल प्रति किलोमीटर पचास पैसे भाड़े के तौर पर देने होंगे। जिससे नवांशहर में रेत की ट्राली लाए जाने का भाड़ा करीब 1200 से 1500 रुपये अदा करना होगा।

बुर्ज टहिल दास में 53 एकड़ में होगा खनन : एडीसी

एडीसी अमरजीत पाल ने बताया कि जिले के थाना राहों के अंर्तगत पड़ते गांव बुर्ज टहिल दास में जिले की पहली वैध खड़ पर रेत खनन का काम शुरू होगा। जिसके का उद्घाटन करने के लिए पंजाब लघु उद्योग निर्यात निगम के चैयरमैन शक्ति कुमार शर्मा व एसडी यशवीर महाजन विशेष तौर पर आ रहे है। उन्होंने बताया कि यह खड़ करीब 53 एकड़ की है। हालांकि इसके अलावा जिले में 14 अन्य खड़ों की पड़ताल माइनिंग विभाग द्वारा की गई है। जिन पर आने वाले दिनों में रेत खनन का काम शुरू हो जाने से जिले में रेत की कोई कमी नहीं रहेगी और कीमत भी कम हो जाएगी। इस संबंधी मंगलवार को हुई बैठक में जीएम माइनिंग सुरजीत सिंह, प्रोजेक्ट अफ्सर अशोक गर्ग सहित अन्य अधिकारी भी हाजिर थे।

गैस की तरह करवानी होगी बुकिंग

जिला वासियों को गैस सिलेंडर की तरह फोन काल के जरिए अब रेत की बुकिंग भी करवानी पड़ेगी। जिसके बाद उपभोक्ता को रेत मिलने का समय बताया जाएगा। इसके लिए रेत खरीददार को मार्किट कमेटी नवांशहर 01823-220006, मार्किट कमेटी बंगा 01823- 265487 व मार्किट कमेटी बलाचौर के लिए 01885- 220046 के फोन नंबर पर काल कर जरूरत के अनुसार बुकिंग करवानी होगी। इसके अलावा किसी भी तरह की परेशानी अधिकारियों से लोग सीधे तौर 98720-02122 व 98151-20984 पर संपर्क किया जा सकता हैं।

जिले के अलावा अन्य चार जिलों को भी मिलेगा लाभ

जिला शहीद भगत सिंह नगर में वैध माइनिंग शुरू होने से जिले के अलावा लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, पटियाला, संगरूर जिलों के अलावा हरियाणा के कुरुक्षेत्र, कैथल आदि के लोगों को भी लाभ मिलेगा।

chat bot
आपका साथी