नाटक का मंचन कर दी सिख इतिहास की जानकारी

संवाद सहयोगी, राहों : राहों के किरपाल सागर एकेडमी की ओर से एकेडमी का 25वां सिल्वर जुबली स्थापना द

By Edited By: Publish:Tue, 18 Nov 2014 07:05 PM (IST) Updated:Tue, 18 Nov 2014 07:05 PM (IST)
नाटक का मंचन कर दी सिख इतिहास की जानकारी

संवाद सहयोगी, राहों :

राहों के किरपाल सागर एकेडमी की ओर से एकेडमी का 25वां सिल्वर जुबली स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर मुख्य मेहमान के रूप में पहुंचे एनसीसी जालंधर से आए ब्रिगेडियर डीएस त्रिपाठी व विशेष मेहमान के रूप में पहुंचे कर्नल जरनैल सिंह को एकेडमी की राइडिंग क्लब की ओर से सलामी दी गई। घोड़ों के दस्ते सहित कार्यक्रम में पहुंचे।

चेयरमैन डॉ. कर्मजीत सिंह, प्रिंसिपल मधु ऐरी हैड मिस्ट्रेस, रीना चौहान, प्रबंधक कैप्टन गुरदेव सिंह तथा कर्म सिंह बराड़ सीईओ ने मुख्य मेहमानों का स्वागत फूलों के गुलदस्ते देकर किया। कार्यक्रम की शुरुआत ज्योति प्रज्ज्वलित मुख्य मेहमान द्वारा की गई। इस उपरांत शबद गायन, गणेश वंदना पेश की गई। इस अवसर पर देश विदेश के मेहमान भी मौजूद थे। इस अवसर पर भारत व अन्य देशों की प्राचीन सभ्यता व लोग संगीत पेश किया गया। अंग्रेजी में नाटक मदर डे व पंजाबी के नाटक सिख राज दियां शामां आदि ने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। नाटक में महाराजा रणजीत सिंह की मौत के बाद सिख राज का पतन, उनके पुत्रों का कत्ल, महारानी जंदा ने महाराज दलीप सिंह की ताजपोशी के बाद अंग्रेजों द्वारा पकड़ने की गाथा को कलाकारों ने पेश किया। इस उपरांत डांस, स्वच्छ भारत अभियान, जंगल राज, गिद्दा, भंगड़ा व अंत में ग्रैंड फिनाले ने सभी का मन मोह लिया। इस अवसर पर इस साल के टापर विद्यार्थियों को व सीबीएसई की पंजाब विंग की टापर मनीशा विर्क को गोल्ड मैडल भेंटकर सम्मानित किया गया। सुखराज सिंह विर्क व रवि साहिल को विशेष पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। कक्षा दसवीं के टापर हितांशु शर्मा को सम्मानित किया गया। स्कूल की ओवर आल ट्राफी झेलम ने जीती। कार्यक्रम में मेहनती अध्यापक अलताफ खान, करनैल सिंह संधू, कमलजीत सिंह, प्रवीन कुमार को कर्नल जरनैल सिंह ने सम्मानित किया। प्रोग्राम कोआर्डीनेटर मिस रीतू गुप्ता तथा वीर दविंदर सिंह को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के एंकर के रूप में मनवीर कौर, अमृतपाल सिंह, महकदीप कौर व गुरवीर ने निभाई। इस अवसर पर मुख्य मेहमान ब्रिगेडियर डीएस त्रिपाठी ने अपने प्रधानगी संबोधन में कहा कि किरपाल सागर एकेडमी की ओर से जहां ऊंचे स्तर की शिक्षा दी जाती है, वहीं समाज सेवी कार्यो में भी अपना योगदान डाल रही हैं। उन्होंने एनसीसी के शूटिंग मास्टर की भी तारीफ की। प्रिंसीपल मधु ऐरी ने स्कूल की सालाना रिपोर्ट में 25 सालों के इतिहास पर रोशनी डाली। संस्था के बानी डा. हरभजन सिंह की ओर से स्थापित किए गए किरपाल सागर एकेडमी को बीजी सुरिंदर कौर तथा चेयरमैन डा. कर्मजीत सिंह इस विभाग को विश्व स्तर पर ला रहे हैं, जो सराहनीय है।

इस मौके पर डॉ. कर्मजीत सिंह ने कहा कि डा. हरभजन सिंह के सपनों को हमें सच करना है। इस अवसर पर वाइस चेयरपर्सन परमिंदर कौर, मैडम अंगेला विर्क, सेक्रेटरी जसवीर सिंह चावला, अशोक रैना, मुरलीधरण, डा. वरिंदर संधू, एमके अग्रवाल, व आत्म प्रकाश मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी