ध्यान और साधना करने वालो के लिए ये चातुर्मास महत्वपूर्ण

व्रत भक्ति और शुभ कर्म के चार माह को चातुर्मास कहाजाता है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 Aug 2020 03:41 PM (IST) Updated:Tue, 11 Aug 2020 03:41 PM (IST)
ध्यान और साधना करने वालो के लिए ये चातुर्मास महत्वपूर्ण
ध्यान और साधना करने वालो के लिए ये चातुर्मास महत्वपूर्ण

संवाद सूत्र, गिद्दड़बाहा (श्री मुक्तसर साहिब)

व्रत, भक्ति और शुभ कर्म के चार माह को चातुर्मास कहा गया है। ध्यान और साधना करने वाले लोगों के लिए ये माह महत्वपूर्ण होते हैं, जो जैन धर्म में खास महत्व रखता है। सोमवार को जैन स्थानक गिद्दड़बाहा के प्रवचन हाल में महासाध्वी सुयशा जी ने केश लोचन के अवसर पर बताया कि जैन धर्म में पर्युषण पर्व शुरू होने से पहले सभी जैन साधु महाराज व साध्वी महाराज अपने केश लोचन करते है यानि अपने हाथ से अपने केश उतारते है। इसे भी एक तप कहा गया है । पर्युषण पर्व के बाद महापर्व संवत्सरी होता है जिसे मैत्री दिवस भी कहा जाता है। श्री सुयशा जी ने अपने प्रवचनों की अमृतवर्षा कर श्रद्धालुओं को मानवता का संदेश दिया।

आल इंडिया जैन कांफ्रेंस के सचिव सुभाष जैन लिल्ली ने बताया कि गिद्दड़बाहा की पावन नगरी धन्य है जहां श्रमण संस्कृति के नायक भगवान महावीर स्वामी जी की आज्ञा में विचरण करने वाले श्रमण संघ के सभी संत जो आचार्य डॉ. श्री शिव मुनि जी महाराज की आज्ञा से चातुर्मास कर रहे है। ये हमारे शहर का सौभाग्य है कि यहा पर तीन तीन चातुर्मास हो रहे है । एक चातुर्मास गांधी चौक स्थित एसएस जैन स्थानक में उप पर्वर्तनी संथारा साधिका श्री स्वर्ण कांता जी महाराज की सुशिष्य उत्तर भारतीय पर्वर्तनी महासाध्वी सुधा जी की आज्ञानुवर्ती महासाध्वी समता जी , महासाध्वी सुयशा जी ठाणे-8 का चातुर्मास चल रहा है। दूसरा चातुर्मास बधवार कालोनी स्थित महावीर भवन में महासाध्वी शान्ति जी एवं महासाध्वी करुणा जी ठाणे - 4 का चल रहा है। तीसरा चातुर्मास जीवन जैन ढूँढि़या के निवास स्थान पर महासाध्वी संघ मित्रा जी का चल रहा है।

जैन आचार्य व संत समाज की ओर से दुनिया मे समाज एवं मानव जाति की सेवा का दिए जा रहे संदेश को कल्याणकारी बताते गिद्दड़बाहा के समाज सेवी एडवोकेट नारायण सिगला ने महासाध्वी सुयशा जी से गिद्दड़बाहा वासियों पर इसी प्रकार अपनी कृपा बनाए रखने का आग्रह किया। इस मौके प्रदीप अरोड़ा, राकेश जैन,नेहा गर्ग भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी