दिल की बीमारियों से बचने लिए करें सैर

स्वास्थ्य विभाग द्वारा सिविल अस्पताल में सिविल सर्जन डॉ. सुखपाल ¨सह की अगुवाई में हार्ट दिवस पर सेमिनार का आयोजन किया गया। इस सेमिनार को संबोधित करते हुए सीनियर मेडिकल अधिकार डॉ. सुमन वधावन ने दिल के रोगों लिए बताया कि हमारी बदल रही जीवन शौली एक बड़ा कारण है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 Sep 2018 04:29 PM (IST) Updated:Sat, 29 Sep 2018 04:29 PM (IST)
दिल की बीमारियों से बचने लिए करें सैर
दिल की बीमारियों से बचने लिए करें सैर

संवाद सूत्र, गिद्दड़बाहा (श्री मुक्तसर साहिब): स्वास्थ्य विभाग द्वारा सिविल अस्पताल में सिविल सर्जन डॉ. सुखपाल ¨सह की अगुवाई में हार्ट दिवस पर सेमिनार का आयोजन किया गया। इस सेमिनार को संबोधित करते हुए सीनियर मेडिकल अधिकार डॉ. सुमन वधावन ने दिल के रोगों लिए बताया कि हमारी बदल रही जीवनशैली एक बड़ा कारण है। तंबाकू का सेवन, मोटापा, शुगर रोग, मानसिक तनाव तथा ज्यादा ब्लड प्रेशर दिल के रोगों को जन्म देता है। उन्होंने कहा कि जिस रोगी को दिल का दौरा पड़ता है उसकी छाती के बीच दर्द तेज होता, सास लेने में मुश्किल आती है, सिर भारा हो जाता है तथा त्रेली आती है। अगर व्यक्ति में इस तरह के लक्षण महसूस होते है तो उसे तुरंत अस्पताल में पहुंचाना चाहिए।

नमक और चीनी का प्रयोग कम करें

दिल की बीमारी से बचने लिए हरी सब्जियां, मौसमी फल, सादा भोजन, तली वस्तुओं व फास्ट फूड आदि से दूर रहने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि व्यक्ति को अपनी रोजाना ¨जदगी में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने लिए नमक तथा चीनी का प्रयोग कम करना चाहिए। इस दौरान डॉ. रेशम ¨सह व डॉ. प्रभजीत कौरव ने बताया कि हर व्यक्ति को सुबह जल्द उठकर सैर करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा शुरू की गई योजना के तहत 30 साल से ज्यादा के व्यक्ति साल में दो बार मुफ्त जांच करवानी चाहिए। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के अन्य कर्मचारी भी उपस्थित थे।

तंबाकू व शराब का सेवन ह्रदय रोगों का कारण

इसके अलावा गांव दोदा के हेल्थ सेंटर में सीनियर मेडिकल अधिकारी डॉ. रमेश कुमारी कंबोज की अगुवाई में दिल दिवस के संबंध में एक सेमिनार का आयोजन किया गया। इस दौरान डॉ. कंबोज ने जानकारी देते हुए बताया कि दिल की बीमारियों से बचने लिए रोजाना सैर करनी चाहिए, ताजा फल सब्जिया का इंस्तेमाल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि तंबाकू का सेवन व शराब का सेवन आदि दिल के रोगों को जन्म देते है। इस मौके पर डॉ. अम¨नदर ¨सह, संतोष कुमारी, चमकौर ¨सह, गुर¨जदर ¨सह, मनप्रीत कौर व रामजी लाल भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी