प्रोजेक्ट देगा विद्यार्थियों के करियर को नई दिशा

जिला प्रशासन श्री मुक्तसर साहिब ने एक नई पहल कदमी करते विद्यार्थियों का कैरियर संबंधी मार्गदर्शन करने के लिए दिशा प्रोजैक्ट की शुरूआत की है। इस प्रोजैक्ट की पहली कड़ी के तहत इंस्टीट्यूट ऑफ माईक्रोबियल साईंस चंडीगढ़ के विज्ञानियों ने विद्यार्थियों व अभिभावकों को विज्ञान विषय में विभिन्न संभावनाओं के बारे बताया। इस अवसर पर विद्यार्थियों में विज्ञान विषय प्रति

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Feb 2019 08:09 PM (IST) Updated:Thu, 21 Feb 2019 08:09 PM (IST)
प्रोजेक्ट देगा विद्यार्थियों के करियर को नई दिशा
प्रोजेक्ट देगा विद्यार्थियों के करियर को नई दिशा

जागरण संवाददाता, श्री मुक्तसर साहिब

जिला प्रशासन श्री मुक्तसर साहिब ने विद्यार्थियों का करियर संबंधी मार्गदर्शन करने के लिए दिशा प्रोजेक्ट की शुरूआत की है। इस प्रोजेक्ट की पहली कड़ी के तहत इंस्टीट्यूट ऑफ माईक्रोबियल साइंस चंडीगढ़ के विज्ञानियों ने विद्यार्थियों व अभिभावकों को विज्ञान विषय में विभिन्न संभावनाओं के बारे बताया। विद्यार्थियों में विज्ञान विषय प्रति रूचि पैदा करने के लिए उन्होंने विद्यार्थियों को कुछ प्रयोग करके भी दिखाए।

डीसी एमके अरा¨वद कुमार ने कहा कि इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य है कि बच्चों को वर्तमान प्रस्थितियों के अनुसार बताया कि जाए कि वह 12वीं के बाद कौन-कौन से क्षेत्रों में जा सकते हैं व उनके लिए कैरियर का चुनाव के लिए क्या संभावनाएं हैं।

इंस्टीट्यूट ऑफ माईक्रोबियल साईंस चंडीगढ़ के सीनियर विज्ञान डॉ. एस कुमारन ने कहा कि इंस्टीट्यूट विद्यार्थियों को विज्ञान विषय से जोड़कर उन्हें बता रहा है कि डॉक्टरी व इंजीनिय¨रग के बिना भी विज्ञान विषय में दर्जनों ऐसे क्षेत्र है जिसकी पढ़ाई कर बच्चे अपना भविष्य रोशन कर सकते हैं व साथ ही साथ देश की सेवा भी कर सकते है। उनका संस्थान दवाईयों की खोज पर कार्य कर रहा है। इस साल का 11000 विद्यार्थियों तक इस तरह सीधा संपर्क करने का भी प्रोग्राम है। सहायक कमिश्रर जनरल वीरपाल कौर ने कहा कि यह प्रोग्राम विद्यार्थियों के लिए बहुत लाभदायक होगा व यह अध्यापकों की क्षमता में बढ़ोतरी के लिए सहाई सिद्ध होगा। इंस्टीट्यूट के विज्ञानी जेसी बोस ने इस अवसर पर दवाईयों व सुक्षमजीवों के कारण होने वाली बीमारियों के बारे बताया। उन्होंने बताया कि डॉक्टर की सलाह बिना कोई दवाई न ले व जब डॉक्टर की सलाह से दवाइ लो तो दवाई बीच न छड़ें बल्कि जितनी दवाई का कोर्स डॉक्टर न बताया है वह जरूर पूरा करें। एसआरएफ सनेहा ने प्रोटिन के मनुष्यी जीवन में महत्व के बारे जानकारी दी।

समागम को सफल बनाने के शिक्षा विभाग के जिला शिक्षा अधिकारी मलकीत ¨सह, राज कुमार, बल¨वदर ¨सह, श¨मदर बत्तरा, मैडम वनीता, नवजीत ¨सह व रेडक्रॉस सचिव प्रो. गोपाल ¨सह भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी