मंडियों में बारदाना हुआ खत्म, किसानों की समस्याएं शुरू

सरबजीत सिंह श्री मुक्तसर साहिब लोक सभा चुनाव ने इस बार किसानों का पूरा सिस्टम हिलाकर रख दिया है। किसानों की समस्याएं लगातार बढ़ती जा रही हैं जिसका प्रभाव चुनाव में पढ़ना स्वभाविक है। लिफ्टिग की समस्या से तो पहले ही किसान जूझ रहे थे अब बारदाना भी समाप्त हो चुका है। जिस कारण खरीद प्रबंधों पर रोक लग गई है। ऐसा होने से दो लाख क्विटल गेहूं मंडी में खरीद के इंतजार में पड़ी है। जिस कारण मंडियों मे गेहूं के अंबार लग चुके हैं और गेहूं रखने की जगह नहीं है। इस बार बारिश के कारण गेहूं की आमद देरी से हुए है। जिस कारण 20 अप्रैल से बाद जाकर गेहूं की खरीद शुरु हुई है। इसके बाद भी गेहूं की खरीद धीमी चलती रही। सुविधाएं पूरी होने के दावे ठोकने वाली सरकार के सभी प्रबंध पस्त होकर रह गए हैं। मंडी में बैठे किसानों का कहना है कि जब सरकार बारदाना ही नहीं ले सकती तो और वह किसानों का भला करेगी। ऐसी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 May 2019 11:46 PM (IST) Updated:Mon, 06 May 2019 11:46 PM (IST)
मंडियों में बारदाना हुआ खत्म, किसानों की समस्याएं शुरू
मंडियों में बारदाना हुआ खत्म, किसानों की समस्याएं शुरू

सरबजीत सिंह, श्री मुक्तसर साहिब

लोक सभा चुनाव ने इस बार किसानों का पूरा सिस्टम हिलाकर रख दिया है। लिफ्टिग की समस्या से तो पहले ही किसान जूझ रहे थे अब बारदाना भी समाप्त हो चुका है। जिस कारण खरीद प्रबंधों पर रोक लग गई है। ऐसा होने से दो लाख क्विटल गेहूं मंडी में खरीद के इंतजार में पड़ी है। जिस कारण मंडियों मे गेहूं के अंबार लग चुके हैं और गेहूं रखने की जगह नहीं है। इस बार बारिश के कारण गेहूं की आमद देरी से हुए है।

मंडी में बैठे किसानों का कहना है कि जब सरकार बारदाना ही नहीं ले सकती तो और वह किसानों का भला करेगी। ऐसी सरकार से उन्हें कोई उम्मीद नहीं रखनी चाहिए। कोई भी अधिकारी या नेता उनकी सुध लेने के लिए नहीं पहुंचा है। वह तो मंडी में बैठे परेशान हो रहे हैं।

मंडी में अब तक तीन लाख मीट्रिक टन के करीब गेहूं की आमद हो चुकी है। खरीद की गई गेहूं में से 92285 मीट्रिक टन गेहूं की लिफ्टिग हो चुकी है। जबकि दो लाख मीट्रिक टन गेहूं अभी भी खरीद के इंतजार में है। जोकि बारदाना न होने की वजह से ही पड़ी है। इसके अलावा तीन लाख गट्टे के करीब लिफ्टिग के लिए पड़े हैं। जिला मंडी अधिकारी मनिदरजीत सिंह का कहना है कि बारदाना आएगा तो ही खरीद हो पाएगी और इसका प्रबंध को जिला फूड सप्लाई अधिकारी न करना है। जबकि लिफ्टिग भी उन्होंने ही करवानी है जिला मंडी बोर्ड ने तो प्रबंध करने हैं। इनसेट

आज पहुंचेगा बारदाना : डीएफएससी

जिला फूड सप्लाई अधिकारी सुरेंदर कुमार का कहना है कि समस्या तो बड़ी है। कल बारदाने का रेक लगना था जोकि लग नहीं पाया है। अब मंगलवार शाम तक बारदाना पहुंच जाएगा। जिसके बाद खरीद फिर से शुरु हो जाएगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी