सेहत कर्मी घर-घर जाकर लोगों को करेंगे जागरूक

जनसंख्या को कंट्रोल करना आज समय की जरुरत है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 23 Nov 2020 10:28 PM (IST) Updated:Mon, 23 Nov 2020 10:28 PM (IST)
सेहत कर्मी घर-घर जाकर लोगों को करेंगे जागरूक
सेहत कर्मी घर-घर जाकर लोगों को करेंगे जागरूक

संवाद सूत्र, श्री मुक्तसर साहिब

जनसंख्या को कंट्रोल करना आज समय की जरुरत है। सिविल सर्जन डा. हरि नारायण ने बताया कि सेहत विभाग द्वारा हर साल 21 नवंबर ने चार दिसंबर तक चीरा रहित नसबंदी संबंधी जागरुकता तथा सेवाएं संबंधी पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसमें पहला दंपती संपर्क हफ्ता 21 नवंबर से 27 नवंबर तक मनाया जा रहा है। इसमें पैरा मेडिकल स्टाफ और आशा वर्कर घर-घर सर्वे कर लोगों को चीरा रहित नसबंदी व परिवार भलाई योजनाओं संबंधी जागरूक करेंगे। लोगों को शादी की सही आयु, परिवार नियोजन, बच्चों में अंतर के बारे जानकारी दे रही है। संपूर्ण योग्य जोड़ों को चीरा रहित नसबंदी के फायदे बताकर इसे अपनाने लिए प्रेरित कर रहे हैं।

जिला परिवार भलाई अधिकारी डा. रंजू सिगला ने बताया कि जिले में एनएसवी चीरा रहित नसबंदी के विशेष कैंप श्री मुक्तसर साहिब में एक व तीन दिसंबर को, सिविल अस्पातल मलोट में 28 नवंबर से चार दिसंबर तक, गिद्दड़बाहा अस्पताल में दो, तीन व चार दिसंबर, सीएचसी लंबी में 27 नवंबर को, बरीवाला में 26 व तीन दिसंबर को, दोदा में एक दिसंबर को लगाए जाएंगे। जिला मास मीडिया इंचार्ज गुरतेज सिंह व सुखमंदर सिंह ने सभी विभागों व आम जनता को अपील की कि आबादी को कंट्रोल करने लिए सेहत विभाग का सहयोग करें।

इस मौके पर डा. जागृति चंद्र, विनोद खुराना, लाल चंद व गगनदीप कौर भी उपस्थित थे। --------------

योग बीमारियों से बचाव का रास्ता

संवाद सहयोगी फरीदकोट

कोरोना वायरस जिस तरह दुनिया में दोबारा दस्तक दे रहा है। खुद को बचाने के लिए एक ही रास्ता है के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जाए। इसके लिए योग प्राणायाम के अलावा कोई सुलभ और सस्ता रास्ता नहीं है।

नरेश अरोड़ा पतंजलि योग समिति के सिटी प्रधान ने जैन स्कूल में सुबह योग की क्लास में उन्होंने कहा कि योगासन के अलावा प्राणायाम सभी लोगों को ठाक करने में सक्षम है लेकिन इन्हें विधि और समय के अनुसार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोई भी जरूरतमंद यहां आकर क्लास में मुफ्त योग सीख सकता है योग क्लास में योग शिक्षक एवं श्री प्रेम संकीर्तन मंडल के अधिकारी हरि चंद अरोड़ा, योग शिक्षक दीपांकर कपूर ने कहा कि योग सिखाना बहुत अच्छा है।

chat bot
आपका साथी