मुक्तसर के गांव हुस्नर में समुदायों में पथराव के बाद लाठीचार्ज, 18 जख्मी

गांव हुस्नर में गुरुद्वारा साहिब व हड्डारोड़ी के चल रहे विवाद को लेकर अनुसूचित जाति व जनरल कैटेगरी के लोग आपस में भिड़ गए।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sat, 07 Sep 2019 10:39 AM (IST) Updated:Sat, 07 Sep 2019 05:25 PM (IST)
मुक्तसर के गांव हुस्नर में समुदायों में पथराव के बाद लाठीचार्ज, 18 जख्मी
मुक्तसर के गांव हुस्नर में समुदायों में पथराव के बाद लाठीचार्ज, 18 जख्मी

जेएनएन, दोदा/गिद्दड़बाहा (श्री मुक्तसर साहिब)। हलके के गांव हुस्नर में गुरुद्वारा साहिब व हड्डारोड़ी के चल रहे विवाद को लेकर शुक्रवार को अनुसूचित जाति व जनरल कैटेगरी के लोग आपस में भिड़ गए। इसमें जमकर ईंट व पत्थर चले। भीड़ पर काबू पाने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज भी करना पड़ा। इसमें 18 लोग जख्मी हो गए। एक व्यक्ति को गंभीर हालत में कारण उसे बठिंडा रेफर कर दिया गया है। गांव में बड़ी संख्या में पुलिस तैनात है।

गांव हुस्नर में हड्डारोडी के पास बन रहे गुरुद्वारा साहिब का विवाद छह माह से चल रहा है। हड्डारोडी से ही कुछ दूरी पर अनुसूचित जाति वर्ग के लोग गुरुद्वारा साहिब का निर्माण कर रहे हैं। तीन माह पहले निशान साहिब की स्थापना भी कर दी गई थी, लेकिन जनरल कैटेगरी के लोग इस गुरुद्वारा साहिब के निर्माण का विरोध कर रहे हैं, क्योंकि इसके साथ हड्डारोडी होने से गुरुद्वारा साहिब की पवित्रता भंग होगी।

गत दिवस दोपहर करीब एक बजे जनरल कैटेगरी के लोगों ने हड्डारोडी पर मृत पशु फेंकने का एलान कर दिया। दोनों पक्षों ने गुरुद्वारा साहिब से अनाउंसमेंट करवाकर लोगों को एकत्रित कर लिया। दोनों पक्षों में चल रही बातचीत झगड़े में बदल गई। हाथापाई के बाद दोनों पक्षों ने पथराव शुरू कर दिया। दोनों पक्षों में दोपहर बारह बजे से ही विवाद चल रहा था। साढ़े तीन बजे करीब इनमें पत्थरबाजी हो गई। शाम को तहसीलदार गुरमेल सिंह ने दोनों पक्षों से बातचीत कर उन्हें नौ सितंबर का समय दिया।

दोनों पक्षों के विवाद की सूचना पर डीएसपी गुरतेज सिंह, थाना गिद्दड़बाहा प्रभारी कृष्ण कुमार पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने बेकाबू भीड़ पर काबू पाने की कोशिश की, लेकिन पथराव अधिक होने के कारण पुलिस भी एक बार तो मौके से भाग खड़ी हुई। बाद में क्विक रिस्पॉन्स टीम बुलाकर पुलिस ने हालात पर काबू पाया। लाठीचार्ज में महिलाओं समेत कई लोग जख्मी हो गए।

अंदर जाने से रोकते थे, इसलिए बनाया अलग गुरुद्वारा

अनुसूचित जाति भाईचारा के लोगों ने जनरल कैटेगरी के लोगों पर गांव में पुराने बने गुरुद्वारा साहिब में न घुसने देने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि इस कारण वह पिछले छह माह से इस गुरुद्वारा साहिब का निर्माण करने में जुटे हैं। उन पर दबाव बनाया जा रहा है, जबकि वह अलग से गुरुद्वारा साहिब का निर्माण कर चुके हैं।

छह एकड़ जमीन पर कब्जे की साजिश

जनरल कैटेगरी के लोगों का आरोप था कि अनुसूचित वर्ग पंचायत की छह एकड़ जमीन पर कब्जा करना चाहता है। इसी कारण ही वह गुरुद्वारा साहिब की आड़ ले रहा है। प्रशासन को सब कुछ पता होने के बावजूद उन्होंने कई हल नहीं किया है।

एक-दूसरे का बहिष्कार, नियम तोडऩे पर दस हजार जुर्माना

विवाद के बाद देर शाम को दोनों पक्ष ने अनाउंसमेंट करवाते हुए एक दूसरे का बायकॉट करने का एलान कर दिया है। एक ओर जहां अनुसूचित वर्ग ने जनरल वर्ग के साथ किसी भी तरह का लेनदेन करने का बायकॉट किया है। वहीं पर ही जनरल वर्ग ने अनाउंसमेंट करवाते हुए अनुसूचित भाईचारे का बिल्कुल ही बायकॉट कर दिया है। जनरल वर्ग ने अनाउंसमेंट में कहा है कि जो भी व्यक्ति किसी गांव के अनुसूचित व्यक्ति को मजदूरी के लिए लेकर जाएगा, उसे दस हजार रुपये जुर्माना किया जाएगा। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी