लोन लेने आए लोगों को मिले महज आश्वासन

केंद्रीय वित्त मंत्रालय के दिशा-निर्देश पर नौजवानों को स्वरोजगार व एजुकेशन लोन उपलब्ध कराने के उद्देश्य वीरवार को गुरु नानक कॉलेज में शुरू हुए दो दिवसीय समारोह के पहले दिन ही कैंप अपने उदेश्य से भटकता नजर आया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 03 Oct 2019 10:06 PM (IST) Updated:Thu, 03 Oct 2019 10:06 PM (IST)
लोन लेने आए लोगों को मिले महज आश्वासन
लोन लेने आए लोगों को मिले महज आश्वासन

हैप्पी गुप्ता, मोगा : केंद्रीय वित्त मंत्रालय के दिशा-निर्देश पर नौजवानों को स्वरोजगार व एजुकेशन लोन उपलब्ध कराने के उद्देश्य वीरवार को गुरु नानक कॉलेज में शुरू हुए दो दिवसीय समारोह के पहले दिन ही कैंप अपने उदेश्य से भटकता नजर आया। बुटीक के लिए दो लाख का लोन लेने के लिए 3 महीने से भटक रही एक महिला की शिकायत सुनने के बाद उसे यह कहकर विदा कर दिया कि बाद में चेक करके समाधान करा देंगे। इसी प्रकार अपनी बेटी के एजुकेशन लोन के लिए पहुंचे एक व्यक्ति के डॉक्यूमेंट रखकर कॉपरेटिव बैंक के अधिकारियों ने यह कह दिया कि वह बैंक में आकर बात करें।

गौरतलब है पंजाब एंड सिध बैंक ने लीड बैंक के रूप में मौके पर ही लोगों को बैंक की योजनाएं बताने एवं समस्याओं के समाधान के उद्देश्य से दो दिवसीय समारोह वीरवार से शुरू किया है। डिप्टी कमिश्नर संदीप हंस को अचानक चंडीगढ़ में एक बैठक में जाने के कारण उनके स्थान पर इस समारोह का उद्घाटन एडीसी (डी) सुभाष चंद्रा ने किया। उन्होंने कहा एक ही स्थान पर सभी बैंकों ने लोगों को बैंकों की योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराने एवं उनकी समस्याओं का समाधान कर बैंकिग लोगों के लिए आसान बनाने के उद्देश्य से समारोह का आयोजन किया है।

समारोह की अध्यक्षता पंजाब एंड सिध बैंक के जोनल मैनेजर राजीव कुमार बंसल ने की। दिल्ली स्थित मुख्यालय से पहुंचे डिप्टी जनरल मैनेजर चमनलाल ने योजना के उद्देश्य पर विस्तार से प्रकाश डाला। जिला लीड बैंक मैनेजर बजरंगी सिंह ने सभी बैंकों का आभार व्यक्त करते हुए हैं उन्हें लोगों के साथ सहयोगात्मक रवैया अपनाने पर जोर दिया। समारोह में बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी पहुंचे जिन्होंने विभिन्न योजनाओं को समझने के बाद उन्होंने स्वरोजगार के लिए लोन के लिए आवेदन किया। जिनमें सबसे ज्यादा संख्या एजुकेशन लोन और महिलाओं द्वारा सिलाई कढ़ाई आदि के लिए लोन के मामले थे। यहां पर सिर्फ आवेदन लिए गए। विस्तार से जानकारी उन्हें बैंक में ही देने के लिए कहा गया है केस-1

बस्ती गोविदगढ़ में चक्की वाली गली निवासी महिला सर्वजीत कौर ने तीन महीने पहले पंजाब नेशनल बैंक से डीएम कॉलेज ब्रांच में अपना बुटीक शुरू करने के लिए दो लाख रूपये के लोन के लिए आवेदन किया था। महिला का आरोप है वह पिछले तीन महीने से बैंक का चक्कर लगा रही है। लेकिन बैंक ने उसे कहा कि सिर्फ एक लाख रुपये ही मिल सकते है। वह पहले से डिफॉल्टर है, लेकिन महिला का कहना है उसन तो पहली बार खाता खुलवाया और पहली बार ही लोन के लिए आवेदन किया है। बाद में उसका केस यूनियन बैंक में ट्रांसफर कर दिया गया था। आज यह महिला अपनी फरियाद लेकर पहुंची तो उसकी समस्या सुनने के बाद उसे आश्वासन देकर विदा कर दिया कि उसकी समस्या का जल्द समाधान करा दिया जाएगा।

केस -2

गुरु नानक कॉलेज में मुलाजिम हरेंद्र सिंह नेगी की बेटी प्रीति नेगी ने आईलेट्स में 7.5 बैंड हासिल किए हैं। नरेंद्र सिंह नेगी ने बेटी के एजुकेशन लोन के लिए 10 लाख रुपए के लोन का आवेदन किया था। हरेंद्र सिंह नेगी ने बताया उनका आवेदन लेने के बाद उन्हें कॉपरेटिव बैंक के अधिकारियों ने यह कहकर वहां से विदा कर दिया वह उनके पास बैंक में आएं, वही उन्हें लोन के संबंध में सभी जानकारी उपलब्ध कराई जाएंगी। हरेंद्र सिंह नेगी का कहना है कि अगर यह सारी जानकारियां बैंक की ब्रांच में ही बताई जानी है तो फिर इस प्रकार के समारोह का क्या मतलब है।

chat bot
आपका साथी