डॉ. श्याम लाल थापर कॉलेज में गांधी गैलरी की हुई स्थापना

हरिजन सेवा संघ पंजाब के तत्वावधान में 150वीं गांधी जयंती के मौके पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन दर्शन पर आधारित प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में डॉ. श्याम लाल थापर नर्सिंग कॉलेज में फरीदकोट संसदीय क्षेत्र के सांसद मोहम्मद सादिक ने गांधी गैलरी का उद्घाटन किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Oct 2019 07:31 PM (IST) Updated:Fri, 04 Oct 2019 06:25 AM (IST)
डॉ. श्याम लाल थापर कॉलेज में गांधी गैलरी की हुई स्थापना
डॉ. श्याम लाल थापर कॉलेज में गांधी गैलरी की हुई स्थापना

जागरण संवाददाता, मोगा : हरिजन सेवा संघ पंजाब के तत्वावधान में 150वीं गांधी जयंती के मौके पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन दर्शन पर आधारित प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में डॉ. श्याम लाल थापर नर्सिंग कॉलेज में फरीदकोट संसदीय क्षेत्र के सांसद मोहम्मद सादिक ने गांधी गैलरी का उद्घाटन किया।

गैलरी में गांधी जी के बचपन से लेकर उनकी अंतिम श्रद्धाजंलि सभा तक के लगभग 150 से ज्यादा दुर्लभ चित्रों की प्रदर्शनी लगाई गई है। इससे पहले आयोजित समारोह में प्रसिद्ध गांधीवादी नेता एवं सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता राम मोहन राय ने कहा कि गांधी का चितन आज भी समसामयिक है, दुनिया कितने भी हथियार बना ले लेकिन प्रगति का रास्ता गांधी के चितन से ही निकलेगा।

सांसद मोहम्मद सादिक ने प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के बाद कहा कि हरिजन सेवा संघ का ये बेहतर प्रयास है। इससे लोग गांधी जी को करीब से समझेंगे। इसके लिए उन्होंने हरिजन सेवा संघ के प्रदेश अध्यक्ष डॉ.पवन थापर, पूर्व मंत्री डॉ.मालती थापर का विशेष रूप से आभार व्यक्त किया।

डॉ.पवन थापर ने कहा कि गांधी जी का दर्शन हर काल में सामयिक है, ऐसे में नई पीढ़ी तक गांधी जी के चितन व दर्शन को पहुंचाने के उद्देश्य से गांधी गैलरी स्थापित की गई है। गैलरी में प्रवेश करते हुए गांधी जी के समय का चरखा सभी को लुभाता हुआ नजर आ रहा है। प्रदर्शनी हॉल को कांफ्रेंस हॉल का रूप दिया गया है।

सेमिनार में विधायक डॉ.हरजोत कमल, सरदार भगत सिंह के भांजे प्रोफेसर जगमोहन, कामरेड नेता जगरूप सिंह, आर्य कॉलेज लुधियाना के प्रो. पीएस भोगले ने गांधी जी के चितन और दर्शन पर अपने विचार रखे। डॉ.मालती थापर ने सभी का आभार व्यक्त किया।

chat bot
आपका साथी