मिठाइयों के सैंपल भर दी चेतावनी

कस्बा बाघापुराना में वीरवार को फूड सेफ्टी विभाग की ओर से मिठाई की दुकानों पर जांच कर चार सैंपल भर जांच के लिए भेजे गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Oct 2019 06:16 PM (IST) Updated:Thu, 17 Oct 2019 06:16 PM (IST)
मिठाइयों के सैंपल भर दी चेतावनी
मिठाइयों के सैंपल भर दी चेतावनी

संवाद सहयोगी, मोगा : कस्बा बाघापुराना में वीरवार को फूड सेफ्टी विभाग की ओर से मिठाई की दुकानों पर जांच कर चार सैंपल भर जांच के लिए भेजे गए हैं।

इस दौरान फूड इंस्पेक्टर डॉ. हरप्रीत कौर ने बताया कि त्योहारी सीजन को लेकर विभाग के आदेशों के तहत मिठाई की दुकान का निरीक्षण किया जा रहा है। वीरवार को टीम ने एक सैंपल खोया की बर्फी, एक मठी समेत दो सैंपल लिए हैं। इसके उपरांत टीम ने शरमन जैन की मिठाई शॉप की जांच कर गुलाब जामुन के सैंपल लिए हैं। वहीं टीम ने परमिदर मिठाई शॉप की जांच रसगुल्ले का सैंपल लिया। इस मौके टीम ने समस्त हलवाइयों को खाद्य सुरक्षा और मानक नियमों की सही ढंग से पालना करने के बारे में चेताते हुए हलवाईयों को फूड सेफ्टी एक्ट की पुस्तक, मास्क व दस्तानें बांटते हुए मिठाइयों में मिलावट न करने की चेतावनी दी। मिलावटखोरों पर होनी चाहिए कार्रवाई : हरप्रीत

मेन बाजार दुकानदार एसोसिएशन के प्रधान हरप्रीत सिंह का कहना है कि मिलावट के मामले में विभाग ने पहले भी कई बार चेतावनी दी है। वैसे भी त्योहारों के सीजन में साफ-सफाई व मानकों के आधार पर मिठाइयां बनाने तहत बिक्री ज्यादा होती है, लेकिन कुछ लोग नियमों की अनदेखी करते है। ऐसे में फूड एवं सेफ्टी के मापदंडों का उल्लंघन करने पर कार्रवाई होनी चाहिए। मिलावट का मिलकर करें विरोध : रवि पंडित

समाजसेवी रवि पंडित ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से लोगों को स्वच्छ व शुद्ध खानपान मुहैया करवाने के लिए तदुरुस्त मिशन पंजाब के तहत अभियान चलाया है। जिसके तहत दो फूड सेफ्टी वैनों को भी पंजाब में तैनात किया है। जिनके द्वारा मिलावटी खानपान की जांच मौका पर ही की जाती है। समाज के सभी वर्गों को मिलावटीकरण का मिलकर विरोध करना चाहिए।

दुकान मालिक रखें सफाई का ध्यान : बांसल

सीनियर डिप्टी मेयर अनिल बांसल ने कहा कि मिठाइयों आदि तैयार करने वाले कारीगरों की साफ सफाई का हर दुकान मालिक को ख्याल रखना चाहिए। खाने पीने की चीजों पर किसी भी हालत में मक्खियों का प्रकोप नहीं होना चाहिए। शुद्ध वस्तुओं में किसी तरह की मिलावट करना एक अपराध है।

chat bot
आपका साथी