स्कूल वैन में आग के मामले में डीसी ने मांगी एसडीएम से मांगी रिपोर्ट

सेफ स्कूल वाहन पालिसी तहत 98 स्कूल वाहनों की चैकिग - 34 बसों के काटे चालान तथा चार स्कूली वैन की इंपाऊंड - धर्मकोट में स्कूल वैन में हुई स्पार्किंग मामले की जांच एसडीएम को सौंपी - डीएसपी बोले वैन स्पार्किंग मामले की खुद करेंगे जांच फोटो-32

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Feb 2020 10:25 PM (IST) Updated:Wed, 19 Feb 2020 10:25 PM (IST)
स्कूल वैन में आग के मामले में डीसी ने मांगी एसडीएम से मांगी रिपोर्ट
स्कूल वैन में आग के मामले में डीसी ने मांगी एसडीएम से मांगी रिपोर्ट

अश्विनी शर्मा, मोगा : कस्बा धर्मकोट में एक निजी स्कूल वैन में स्पार्किंग से आग लगने की घटना पर डीसी संदीप हंस ने कड़ा संज्ञान लेते हुए एसडीएम से उक्त मामले की पूरी रिपोर्ट मांगी तथा रिपोर्ट के बाद कार्रवाई की बात कही है।

उन्होनें बताया कि जिले में पिछले दो दिनों से चलाए जा रहे स्कूली वाहन जांच अभियान अब लगातार एक सप्ताह तक चलेगा तथा स्कूलों में जाकर बसों मे लगी मेडिसन किट, अग्निशमन यंत्र, सीसीटीवी कैमरे, वाहनों पर अंकित स्कूल का नाम, वाहनों का रंग, बच्चों के बैठने की संख्यां व बस पर तैनात स्टाफ आदि को लेकर जिले में तैनात एसडीएम के द्वारा सभी स्कूलों के वाहनों की स्थिति को दर्ज कर रिकार्ड दुरूस्त किया जाएगा तथा कमी पाए जाने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

बुधवार सुबह करीब साढ़े आठ बजे धर्मकोट के सुधा वाले चौक पर एक निजी स्कूल वैन की बैटरी पर कवर न होने से स्पार्किंग होने बच्चों के बैग को आग लग गई और बच्चों को परिजनों उन्हें सकुशल बाहर निकाल लिया था। उक्त मामले पर जिला प्रशासन ने कड़ा संज्ञान लेते हुए स्कूली वाहनों की गहनता से जांच करने पर बल दिया है।

सेफ स्कूल वाहन पॉलिसी के जरूरी मापदंडों की पालना न करने वाली स्कूल बसों की नकेल कसते हुए जिला प्रशासन ने अपनी विशेष मुहिम के तहत 98 स्कूली वाहनों की चैकिग की, 34 बसों के चालान काटे जबकि चार बसों को जब्त कर लिया गया है। इस संबंधी जानकारी देते डिप्टी कमिश्नर संदीप हंस ने बताया कि सब-डिवीजन में कुल 18 स्कूली वाहनों की चैकिग की गई, जिसमें से 10 के चालान काटे गए। जबकि एक बस को जब्त कर लिया गया है। इसी तरह बाघापुराना में 23 स्कूल वाहनों की चैकिग की गई, 13 चालान काटे गए तथा दो बसें जब्त की गई तथा धर्मकोट में 29 वाहनों की चैकिग की गई तथा 11 वाहनों के चालान काटे गए। इसी तरह निहाल सिंह वाला में भी ऐसे 28 स्कूली वाहनों की चैकिग की गई तथा एक को सुरक्षा नियमों की उल्लंघना करने के लिए जब्त कर लिया गया।

एक सप्ताह जारी रहेगा अभियान

पिछले तीन दिनों से पूरे पंजाब में सीएम कैप्टन के दिशा-निर्देशानुसार स्कूली वाहनों की जांच की जा रही है। वहीं जिला मोगा में यह अभियान दो दिन से शुरू किया गया जिसके चलते टीमें गठित कर जिले में स्कूली वाहनों की जांच की जा रही है तथा चालान एवं इंपाऊंड किया जा रहा है। मामले की खुद करेंगे जांच : डीएसपी

स्कूल वैन में स्पार्किंग मामले में धर्मकोट के डीएसपी यादविद्र सिंह ने बताया कि वे जरूरी कार्य से हाईकोर्ट आए है तथा मामले उनके संज्ञान में आया है, वापस लौटकर उक्त मामले की जांच करेंगे।

chat bot
आपका साथी