गोबिदपुरा जमीन पर न लगा थर्मल प्लांट, न मिली किसानों को कोई नौकरी

साल 2009 में गांव में थर्मल प्लांट लगाने के लिए आठ सौ एकड़ जमीन को एक्वायर किया था।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 May 2020 05:45 PM (IST) Updated:Mon, 25 May 2020 05:45 PM (IST)
गोबिदपुरा जमीन पर न लगा थर्मल प्लांट, न मिली किसानों को कोई नौकरी
गोबिदपुरा जमीन पर न लगा थर्मल प्लांट, न मिली किसानों को कोई नौकरी

नानक सिंह खुरमी, मानसा : मानसा की सब डिवीजन बुढलाडा के पास वाले गांव गोबिदपुरा में एक निजी कंपनी द्वारा अकाली सरकार के सहयोग से साल 2009 में गांव में थर्मल प्लांट लगाने के लिए आठ सौ एकड़ जमीन को एक्वायर किया था। इसके साथ ही गांव के किसानों को आश्वासन दिया था कि उनकी अधिग्रहण की गई जमीन के बदले उनके बच्चों को नौकरी मिलेगी। बच्चों की सरकारी नौकरी के लिए आयु सीमा भी पूरी हो चुकी है और वह बेरोजगारी का दंश झेल रहे हैं।

जिले के गांव गोबिदपुरा में दस साल पहले अकाली सरकार की ओर से अधिग्रहण की गई गांव की आठ सौ एकड़ जमीन पर आज तक थर्मल प्लांट नहीं लग पाया है। इसके एवज में मिलने वाली सरकारी नौकरी के इंतजार में किसानों के बच्चों की नौकरी की आयु सीमा में खत्म हो चुकी है। किसानों को न ही अपनी जमीन का मुआवजा मिला, न बच्चों को नौकरी मिली है।

सूत्रों की माने तो गांव में पावर प्लांट की बजाय एक सोलर प्लांट लगाने वाली कंपनी द्वारा अंदरखाते यहां थर्मल लगाने की तैयारी की जा रही है। मगर क्षेत्र निवासियों का कहना है कि अगर यहां कंपनी द्वारा थर्मल प्लांट लगाया भी जाता है तो क्षेत्र के नौजवानो को कोई लाभ नहीं मिलेगा ओर न ही क्षेत्र वासी इस थर्मल का लाभ उठा पाएंगे । गांव गोबिदपुरा के पूर्व सरपंच व हलका बुढलाडा के अकाली नेता बलवान सिंह गोबिदपुरा ने कहा कि कंपनी द्वारा लंबे समय से यहां कोई प्लांट नही लगाया गया जो क्षेत्रवासियों से धोखा है। उन्होंने कहा कि अब वह इस स्थान पर थर्मल नही लगने देगें। उन्होंने कहा कि अगर कंपनी इस जमीन पर थर्मल लगाना चाहती है तो पहले किए गए करार के अनुसार ही थर्मल लगाने दिया जाएगा। इस अवसर पर बबरा सिंह, बलवीर सिंह, गुरतेज सिंह भट्ठल मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी