बाल विवाह की घटनाएं बर्दाश्त नहीं होगी: डीसी

जला प्रशासन मानसा को पिछले एक माह में सरदूलगढ़ बुढलाडा और भीखी ब्लाकों में बाल विवाह की शिकायतें प्राप्त हुई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Sep 2019 07:15 PM (IST) Updated:Wed, 11 Sep 2019 06:33 AM (IST)
बाल विवाह की घटनाएं बर्दाश्त नहीं होगी: डीसी
बाल विवाह की घटनाएं बर्दाश्त नहीं होगी: डीसी

जासं, मानसा : जिला प्रशासन मानसा को पिछले एक माह में सरदूलगढ़, बुढलाडा और भीखी ब्लाकों में बाल विवाह की शिकायतें प्राप्त हुई। जिनमें दो बच्चियों की उम्र 17 साल और एक बच्ची 14 साल की थी। डिप्टी कमिश्नर मानसा अपनीत रिर्यात की हिदायतों पर संबंधित एसडीएम, सीडीपीओ, जिला बाल सुरक्षा अफसर और पुलिस विभाग की सांझी टीम ने कार्रवाई करते हुए नाबालिग बच्चियों का बचाव किया और बाल भलाई समिति से सुरक्षा प्रदान करवाई गई और मामला दर्ज किया गया।

डिप्टी कमिश्नर ने इन घटना पर अफसोस जाहिर करते कहा कि जिले में बाल विवाह की यह घटनाएं हमारे लिए मंदभागी बात है। उन्होंने कहा कि बाल विवाह कानूनी अपराध है, जिससे बच्चों की शारीरिक और मानसिक सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। उन्होंने कहा कि जिले में इस तरह की घटना को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा और सख्त कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जायेगी।

डिप्टी कमिशनर ने जिला बाल सुरक्षा अफसर को निर्देश दिए कि समाज में बाल विवाह के खिलाफ जागरूकता पैदा की जाये। जिससे भविष्य में इन घटनाओं को रोका जा सके। उन्होंने लोगों से अपील की कि बाल विवाह, बाल मजदूरी, बाल भिक्षा या किसी भी तरह के बाल शोषण की शिकायत चाइल्ड हेल्प लाईन नंबर 1098 पर की जाए।

chat bot
आपका साथी