पति की लंबी आयु के लिए सुहागिनों ने रखा उपवास

वट-सावित्री व्रत को लेकर सुहागिनों ने मंगलवार को सुबह स्नान-पूजा करने के बाद दिन भर उपवास रखा। दिन भर महिलाएं पति के दीर्घायु के लिए वट सावित्री व्रत से संबंधित कहानियां सुनती रहीं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 09:28 PM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 09:28 PM (IST)
पति की लंबी आयु के लिए सुहागिनों ने रखा उपवास
पति की लंबी आयु के लिए सुहागिनों ने रखा उपवास

डीएल डान, लुधियाना : वट-सावित्री व्रत को लेकर सुहागिनों ने मंगलवार को सुबह स्नान-पूजा करने के बाद दिन भर उपवास रखा। दिन भर महिलाएं पति के दीर्घायु के लिए वट सावित्री व्रत से संबंधित कहानियां सुनती रहीं। व्रत रखने वाली मंजू, खुशबू और पूजा झा ने बताया कि मंगलवार को गणेश चतुर्दशी पूजन होने से होने से सुहागिनों ने सुबह से भगवान गणेश की आराधना की। शाम को उपवास का समापन किया। वहीं पूर्वांचल विकास संघ की महिला विग ने उपवास रखते हुए बरगद का पौधा भी लगाया। व्रतियों ने बताया कि बुधवार को भी सुहागिन सुबह सुबह स्नान पूजा पाठ करने के बाद दिनभर निराजली उपवास करेंगी और पति की पूजा अर्चना में लीन होकर शाम को प्रसाद ग्रहण करेंगे। बरगद वृक्ष का पूजन करने उपरांत पीला या लाल धागा से सात फेरा करेंगी। उसके बाद सभी सुहागिन अपने घर आएगी और पति को प्रणाम करने और आशीर्वाद लेने के बाद प्रसाद ग्रहण करेंगी। पौधारोपण में कई संगठनों का रहा सहयोग

बरगद पौधा लगाने में कई संगठनों के लोग आगे आए। पूर्वांचल विकास संघ के उपाध्यक्ष इंदल यादव ने बताया कि महानगर के कई इलाकों में लोगों ने श्रद्धापूर्वक पौधारोपण किया। जिला पुलिस टीम से कुलवंत सिंह, सुभाष राज, सुरजीत सिंह, रुपिदर सिंह, परवीन कुमार कमांडो, पलविदर सिंह, गुरप्रभाग सिंह आदि ने भाग लिया। वहीं पूर्वांचल विकास संघ के बलविदर गुप्ता, बीएन मिश्रा, आलोक कुमार, स्वेतानक कुमार, धर्मेन्द्र सिंह महिला विग की इंदू यादव, ममता मिश्रा, शिखा सिंह, सुनिता देवी, सुषमा, मीना ने पौधारोपण में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

chat bot
आपका साथी