पंजाब में बेरोजगार ड्राइंग मास्टर कांग्रेस नेता राहुल गांधी व शिक्षा मंत्री सिंगला का करेंगे घेराव, जानें कारण

यूनियन नेता आने वाले दिनों में कांग्रेस नेता राहुल गांधी और शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला के पंजाब दौरे मौके विरोध और घेराव का एलान भी किया। बेरोजगार ड्राइंग मास्टर अध्यापक समिति पंजाब की मीटिंग में यह फैसला लिया गया।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Tue, 31 Aug 2021 04:54 PM (IST) Updated:Tue, 31 Aug 2021 09:18 PM (IST)
पंजाब में बेरोजगार ड्राइंग मास्टर कांग्रेस नेता राहुल गांधी व शिक्षा मंत्री सिंगला का करेंगे घेराव, जानें कारण
कांग्रेस नेता राहुल गांधी और शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला। (फाइल फाेटाे)

जागरण संवाददाता, पटियाला। लंबे समय से आर्ट एंड क्राफ्ट अध्यापकाें की भर्ती न करने के रोष में अगली रणनीति तैयार करने के मकसद से मंगलवार को बेरोजगार ड्राइंग मास्टर अध्यापक समिति पंजाब की मीटिंग हुई, जिसमें राज्य भर के विभिन्न जिलों के अध्यापक नेताओं ने हिस्सा लिया। इस दौरान यूनियन नेताओं की तरफ से सरकार की तरफ से मांगें न माने जाने के रोष में पंजाब सरकार खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई। इसके साथ ही यूनियन नेताओं आने वाले दिनों में कांग्रेस नेता राहुल गांधी और शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला के पंजाब दौरे मौके विरोध और घेराव का एलान भी किया।

इस मौके पर राज्य प्रधान संदीप सिंह गुरदासपुर, सुखविंदर सिंह मानसा, गुरप्रीत सिंह गिद्दड़बाहा, जगजीत सिंह मानसा ने बताया कि पिछले लंबे समय से आर्ट एंड क्राफ्ट अध्यापकों की भर्ती नहीं हुई। जिससे बेरोजगारों में रोष है। जिसके चलते कम से कम पांच हजार ड्राइंग अध्यापकाें की पोस्टों पर भर्ती की प्राथमिक योग्यता दसवीं की जाए और आयु सीमा में छूट दी जाए। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में संघर्ष की अगली रूपरेखा तैयार की जाएगी। जिसके तहत घर-घर जाकर विषय प्रति और सरकार की गलत नीतियों प्रति जागरूक भी किया जाएगा। संदीप सिंह ने बताया कि शिक्षा विभाग का दायरा कम करने के मकसद से आर्ट एंड क्राफ्ट जैसे अहम विषय को स्कूलों में खत्म किया जा रहा है।

इस कारण आर्ट एंड क्राफ्ट विषय में रूचि लेने वाले स्टूडेंट्स का टेलेंट काे पहचान नहीं मिल पा रही, जबकि विश्व भर में इस फील्ड के मशहूर आर्टिस्टों ने उपलब्धियां हासिल कर अपने देश का नाम रोशन किया है। ऐसे में पंजाब सरकार स्कूलों में ऐसे विषय को खत्म कर रही है, जोकि काफी निराशाजनक है। इसके अलावा मीटिंग में विषय को लागू करवाने और लोगों को पंजाब सरकार की गलत नीतियों संबंधी जागरूक करने के लिए विभिन्न फैसले लिए गए। उन्होंने बताया कि अगर सरकार द्वारा विषय को दोबारा लागू ना किया गया, ताे आने वाले दिनों में सीएम आवास का घेराव भी किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी