सतलुज का जलस्तर हो रहा कम, पुलों पर बढ़ाई ट्रेनों की स्पीड Ludhiana News

रेलवे पुल के पिल्लर पर बने गेज रीडर से पानी का जलस्तर देखने और मौसम की जानकारी हासिल करने के उपरांत दोनों कर्मी रिपोर्ट तैयार करते हैं।

By Edited By: Publish:Fri, 23 Aug 2019 06:30 AM (IST) Updated:Fri, 23 Aug 2019 10:02 AM (IST)
सतलुज का जलस्तर हो रहा कम, पुलों पर बढ़ाई ट्रेनों की स्पीड Ludhiana News
सतलुज का जलस्तर हो रहा कम, पुलों पर बढ़ाई ट्रेनों की स्पीड Ludhiana News

लुधियाना, जेएनएन। सतलुज में पानी का लेवल अब कम हो गया है। हालांकि रेलवे की ओर से दरिया पर नजर रखी जा रही है। इसके लिए रेलवे ने दरिया पर दो कर्मचारियों की स्थायी ड्यूटी लगाई हुई है। वे जालंधर-लुधियाना रूट पर सतलुज के जलस्तर की पल-पल की रिपोर्ट फिरोजपुर रेल मंडल को भेज रहे हैं। रेलवे पुल के पिल्लर पर बने गेज रीडर से पानी का जलस्तर देखने और मौसम की जानकारी हासिल करने के उपरांत दोनों कर्मी रिपोर्ट तैयार करते हैं।

अंबाला के पास कांगरी नदी पर भी रेलवे कर्मवारी दिन-रात ड्यूटी देते हुए डेली रिपोर्ट अंबाला रेल डिवीजन को सौंप रहे हैं। इस तरह सभी रिपोर्ट मिलने के बाद फिरोजपुर रेल मंडल से स्टेशनों को ट्रेनों की स्पीड का निर्देश दिया जा रहा है। अब सतलुज के पुल से ट्रेनों की स्पीड 30 किलोमीटर से अधिक कर दी गई है।

कर्मचारी ट्रॉली से ट्रैक का सर्वे कर रखे हुए हैं नजर

सतलुज पर तैनात रेलवे के इन दो कर्मचारियों ने बताया कि वे ट्रॉली से रेल ट्रैक का मुआयना करते हैं और स्थिति का जायजा लेने के बाद रिपोर्ट तैयार करते हैं। फिरोजपुर रेल मंडल के ट्रैफिक इंस्पेक्टर आरके शर्मा ने कहा कि रिपेार्ट के आधार पर वे लोग भी मुआयना कर रहे हैं। वीरवार को लुधियाना से जालंधर के दौरे में पता चला कि जालंधर के समीप वाली नदी का जलस्तर कम नहीं हुआ है, जबकि सतलुज का जलस्तर सामान्य हो चुका है। इस कारण ट्रेनों की रफ्तार भी बढ़ा दी गई है।  

रेल यात्रियों की सुरक्षा पुख्ता करवाना प्राथमिकता है। रेल की संपत्ति का नुकसान न हो और यात्रियों को कष्ट न हो, इसके लिए रेल की ओर से सारी व्यवस्था पुख्ता की गई है।

-राजेश अग्रवाल, डीआरएम, फिरोजपुर रेल मंडल।

chat bot
आपका साथी