स्टेशन पर खोलने होंगे स्टाल और दुकानें, चुकाना होगा किराया

अब धीरे-धीरे ट्रेनों का परिचालन बढ़ेगा। इसके लिए नॉर्दर्न रेलवे ने निर्देश जारी किए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Sep 2020 04:30 AM (IST) Updated:Sat, 19 Sep 2020 05:14 AM (IST)
स्टेशन पर खोलने होंगे स्टाल और दुकानें, चुकाना होगा किराया
स्टेशन पर खोलने होंगे स्टाल और दुकानें, चुकाना होगा किराया

डीएल डॉन, लुधियाना

अब धीरे-धीरे ट्रेनों का परिचालन बढ़ेगा। इसके लिए नॉर्दर्न रेलवे ने निर्देश जारी किए हैं। इसमें उन्होंने कहा है कि रेलवे स्टेशन पर बनी दुकानों व स्टालों को खोलना जरूरी होगा। कोरोना वायरस के चलते देश में ट्रेनों का परिचालन नामात्र हो गया था, जिस कारण रेलवे स्टेशन पर लोग कम पहुंच रहे थे और स्टाल व दुकानें नहीं चल रही थीं। अब रेलवे ट्रेनों के परिचालन में बढ़ोतरी कर रही है जिससे लोगों का आवागमन बढ़ जाएगा। दूरदराज से रेलवे स्टेशन पहुंचे यात्रियों को असुविधा न हो, इसके लिए रेलवे पहले की तरह व्यवस्था करने में जुटा है। फिरोजपुर रेल मंडल की ओर से लुधियाना रेलवे स्टेशन पर सभी सुविधाएं बहाल करने का निर्देश जारी किया गया है।

इसके साथ ही रेलवे स्टेशन पर स्टॉल लगाने वालों और दुकानदारों को किराया देना होगा। रेलवे ने इसका भी फरमान जारी किया है। दरअसल, लॉकडाउन में छह माह से रेलवे ने स्टॉल व दुकान संचालकों से किराया नहीं वसूल किया है। हालांकि ट्रेनें कम चलने से स्टेशन पर कारोबार कम होगा, ऐसे में दुकानदारों को पहले वाला किराया देना मुश्किल होगा। रेल अधिकारियों का कहना है कि स्टाल धारकों दुकानदारों का जो किराया है, उसे कम करके फिलहाल 10 प्रतिशत वसूल किया जाएगा। जब अधिकारी को बताया गया है कि दिल्ली में महज 8 प्रतिशत किराया वसूल किया जा रहा है और वहां ट्रेनें भी ज्यादा आ जा रही हैं तो उन्होंने कहा कि यहां उसी अनुपात में किराया फिक्स होने की संभावना है। व्यवस्था पुख्ता करने की कवायद जारी: डायरेक्टर

लुधियाना रेलवे स्टेशन के डायरेक्टर तरुण कुमार ने बताया कि नॉर्दर्न रेलवे के निर्देशानुसार अक्टूबर से रेलगाड़ियां बढ़ेंगी। ट्रेनों के परिचालन में बढ़ोतरी होने से पहले स्टेशन पर सारी व्यवस्था पुख्ता करने की कवायद जारी है। स्टाल व दुकानें खुलेगी और व्यवस्था के हिसाब से उन्हें किराया चुकाना होगा।

chat bot
आपका साथी