Punjab Weather Update: भीषण गर्मी ने लाेगाें काे किया बेहाल, कई शहराें में तापमान 43 डिग्री के पार

Punjab Weather Update Today पंजाब में गर्मी का कहर बढ़ता ही जा रहा है। हालात यह है कि राज्य के कई जिलाें में तापमान 43 डिग्री के पार चला गया है। आने वाले 2 दिनाें में गर्मी का प्रकाेप बढ़ेगा।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Thu, 12 May 2022 08:42 AM (IST) Updated:Thu, 12 May 2022 10:46 AM (IST)
Punjab Weather Update: भीषण गर्मी ने लाेगाें काे किया बेहाल, कई शहराें में तापमान 43 डिग्री के पार
पंजाब में गर्मी का कहर बढ़ता जा रहा है। (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Punjab Weather Update: पंजाब में गर्मी अपना रौद्र रूप दिखा रही है। वीरवार काे सुबह ही कई जिलाें में तापमान 30 डिग्री के पार पहुंच गया है। इससे पहले बुधवार को कई जिलों में लू चली और बठिंडा का अधिकतम तापमान 45.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। मुक्तसर में अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री, फिरोजपुर में 43.2 डिग्री, अमृतसर में पारा 42.5 डिग्री और बरनाला में तापमान 42.4 डिग्री रिकार्ड किया गया था। मौसम विभाग चंडीगढ़ के मुताबिक पंजाब में शुक्रवार से दोबारा लू शुरू होगी।

मौसम विभाग के डायरेक्टर डा. मनमोहन सिंह ने कहा कि इस सप्ताह भी लोगों को भीषण गर्मी झेलनी होगी। 16 मई के बाद मौसम बदलने की संभावना है। सुबह के समय सड़काें पर ट्रैफिक कम हाे रहा है। लाेग इस माैसम में घराें से बाहर निकलने से गुरेज कर रहे हैं।

पंजाब में मार्च और अप्रैल महीना डाई

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से मैदानी एरिया में बारिश होती है। इसी वजह से पंजाब में मार्च और अप्रैल का महीना डाई चला गया। लांग ड्राई स्पैल की वजह से सायल माश्चर कम काफी हो गया है। जब सॉयल में माश्चर कम हो जाता है, तो सूरज की लाइट आती है, तो हीट ज्यादा आबजाप्शन हो रही है। जिससे ज्यादा रेडिएशन रिलीज होने से टेंपरेचर बढ़ रहा है।

यह भी पढ़ें-Mohali Bomb Blast: खालिस्तानी आतंकियाें के संपर्क में था माेहाली ब्लास्ट का आराेपित निशान सिंह, 3 दिन पहले घर से हाे गया था गायब

जून वाली गर्मी मई में ही पड़नी शुरू

उधर दीपक अस्पताल की मेडिसन विशेषज्ञ डा. मनीत चावला का कहना है कि जून वाली गर्मी मई में ही पड़नी शुरू हो गई है। डीहाइ्रड्रेशन के मरीज आने लग गए हैं। अगर इसी तरह गर्मी बढ़ती रही है। हीट स्ट्रोक भी हो सकता है। आम लोगों से यही सलाह है कि धूप में ज्यादा न निकलें। इसके अलावा जितना हाे सके नींबू पानी और शीतल पेय पदार्थाें का सेवन करें।

यह भी पढ़ें-World Nursing Day 2022: कोरोना काल में पलविंदर ने आइसोलेशन वार्ड में दिन-रात की मरीजों की सेवा, परिवार तक की नहीं की परवाह

chat bot
आपका साथी