यात्रियों की जान पर संकट, ट्रेनों की जांच में बरती जा रही लापरवाही

ट्रेनों की जांच में बरती जा रही लापरवाही किसी भी समय बड़े हादसे को न्याेता दे सकती है। अधिकारियों ने इसकी जांच के आदेश दे दिए हैं।

By Sat PaulEdited By: Publish:Sun, 18 Nov 2018 12:15 PM (IST) Updated:Sun, 18 Nov 2018 12:15 PM (IST)
यात्रियों की जान पर संकट, ट्रेनों की जांच में बरती जा रही लापरवाही
यात्रियों की जान पर संकट, ट्रेनों की जांच में बरती जा रही लापरवाही

[डीएल डॉन, लुधियाना] ट्रेनों की जांच में बरती जा रही लापरवाही कभी भी बड़े हादसे को न्योता दे सकती है। पिछले काफी समय से इस तरह के लापरवाही के मामले सामने आ रहे हैं। इस लापरवाहीकी वजह से रेल अधिकारी चिंतित है और इस मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच के निर्देश दिए हैं। इस बारे में फिरोजपुर रेल मंडल कार्यालय में शीर्ष अधिकारियों की विशेष मीटिंग हुई और सभी स्टेशनों को नोटिस जारी किया गया कि ट्रेनों की जांच पड़ताल को पुख्ता बनाने के लिए स्थानीय अधिकारी गंभीरता दिखाए। प्रारंभिक जांच में अमृतसर और जम्मू तवी में ट्रेनों की सर्विस में कमी की शिकायत आई है तो अन्य स्टेशनों पर भी पड़ताल में लापरवाही उजागर हुई है। इससे शीर्ष अधिकारी सकते में आ गए और ट्रेनों की जांच पड़ताल में आ रही कमी को लेकर जांच के आदेश दिए है।

फिरोजपुर रेल मंडल जारी से निर्देश अमृतसर-जम्मू तवी के साथ उन बड़े स्टेशनों के अधिकारियों से जबाव मांगा गया है जहां ट्रेनों की निगरानी के लिए स्टाफ वर्क कर रहे है। गत दिवस लुधियाना में ट्रेन नंबर 12920 मालवा एक्सप्रेस का पार्टस टूट जाने से बड़ी दुर्घटना हो सकती थी। लुधियाना से ट्रेन रवाना हो जाने पर एक कर्मचारी देखा कि ट्रेन के नीचे एक बड़ा पार्टस लटक रहा, जिससे उन्होंने तुरंत शीर्ष अधिकारी को सूचित किया। अधिकारियों ने ट्रेनों रूकवा कर मरम्मत करवाया और उसके बाद ट्रेन की रवानगी हुई। समय रहते ट्रेन को रोकर पार्टस का मरम्मत नहीं होता तो बड़ी दुर्घटना हो सकती थी।

इस घटना की सूचना फिरोजपुर रेल मंडल के शीर्ष अधिकारियों को मिलने से अधिकारी सकते में आ गए। इस बावत फिरोजपुर में शीर्ष अधिकारियों की मीटिंग हुई और इस मामले के जांच के साथ उन सभी बड़े स्टेशनों को नोटिस जारी किया गया जहां ट्रेनों की सर्विस और पड़ताल होती है। नोटिस में निर्देश है कि मुलाजिमों द्वारा पड़ताल करने में लापरवाही पर स्टेशन के अधिकारी नजर रखे। जिस स्टेशन पर आगे से मालवा एक्सप्रेस जैसी लापरवाही होगी उससे पीछे वाले स्टेशन के अधिकारियों पर लापरवाही का आरोप लगेगा और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

जांच के बाद होगी कार्रवाई : सलारिया

फिरोजपुर रेल मंडल के डीएमओ अशोक सिंह सलारिया ने कहा कि मालवा एक्सप्रेस मामले की जांच जारी है। मालवा एक्सप्रेस को सिगनल के पास रोकर पार्टस की रिपेयर होने पर जांच के आदेश दिए गए है। जांच पूरा होने पर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि सभी स्टेशनों पर ट्रेनों की पड़ताल सही हो इसके निर्देश दिए गए है।

chat bot
आपका साथी