ठगी: रिश्ते के लिए नाम बदल भेज रहे एक ही लड़की की फोटो, अग्रवाल समाज निशाना

गिरोह अग्रवाल परिवार मिलन संघ के व्हाट्स एप ग्रुप से डाटा चोरी कर लोगों को ठग रहा है। शिकायत के बाद पुलिस कमिश्नर ने इसकी जांच हैबोवाल के एसएचओ को सौंपी है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Mon, 20 Jan 2020 08:55 AM (IST) Updated:Mon, 20 Jan 2020 08:55 AM (IST)
ठगी: रिश्ते के लिए नाम बदल भेज रहे एक ही लड़की की फोटो, अग्रवाल समाज निशाना
ठगी: रिश्ते के लिए नाम बदल भेज रहे एक ही लड़की की फोटो, अग्रवाल समाज निशाना

लुधियाना [राजन कैंथ]। मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले का एक गिरोह अग्रवाल समाज के लोगों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ कर रहा है। एक ही लड़की का फोटो अलग-अलग नाम से अग्रवाल समाज के परिवारों को वाट्सएप कर रहा है। अब तक यह गिरोह रिश्ता कराने के नाम पर दर्जनों लोगों से लाखों रुपये ऐंठ चुका है। अग्रवाल परिवार मिलन संघ ने पुलिस कमिश्नर को लिखित शिकायत देकर आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

दरअसल यह संघ अग्रवाल समाज में शादियां करवाने के लिए काम कर रहा है। अब तक 417 रिश्ते करवा चुका है। इस संस्था द्वारा भेजे जाने वाले अग्रवाल बच्चों के बायोडाटा पूरे देश के अंदर करीब 30 हजार परिवारों के पास वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से जाते हैं। उनमें जो बायोडाटा किसी को सूट करता है, दोनों परिवार आपस में रिश्ता तय कर लेते हैं। एक सप्ताह पहले अग्रवाल परिवार मिलन संघ की एक सदस्य ने कलकत्ता से फोन पर बताया कि जबलपुर का एक मैरिज ब्यूरो उन्हें बार-बार फोन करके रिश्ता करवाने के नाम पर पैसों की मांग कर रहा है, जबकि उनके बच्चे का बायोडाटा केवल अग्रवाल परिवार मिलन संघ के पास ही भेजा गया था।

उस महिला की बात सुनने के बाद अग्रवाल परिवार मिलन संघ की ओर से वाट्सएप ग्रुप में ऐसे मैरिज ब्यूरो से सावधान रहने के लिए संदेश जारी कर दिया गया। उस संदेश को पढऩे के कुछ ही समय बाद दर्जनों सदस्य के मैसेज आने शुरू हो गए। उनका कहना था कि उक्त गिरोह अग्रवाल समाज के रिश्ते करवाने के नाम पर सुंदर लड़कियों के फोटो और फर्जी बायोडाटा बनाकर भेज रहा है।

खुद को बताते हैं जबलपुर का पर बोलीभाषा से लगते हैं पंजाबी

कहने को तो आरोपित खुद को जबलपुर मध्य प्रदेश का बताते हैं, लेकिन जिन बैंक अकाउंट में वे पैसे डालने के लिए कहते हैं, वह अन्य शहरों के हैं। खास बात यह है कि उनकी भाषा से लगता है कि गिरोह लुधियाना या कहीं आसपास का ही है। यह गिरोह अग्रवाल परिवार मिलन संघ में भेजे गए लड़कों के बायोडाटा चुरा, उन्हें एक ही लड़की के फोटो विभिन्न नाम से भेज रहा है।

इन्हें एक ही लड़की फोटो व बायोडाटा भेज फ्रॉड किया

किसे                                                        किस नाम से फोटो भेजी

जीरकपुर के राज गर्ग                                        पूजा अग्रवाल

जीरकपुर सतीश गुप्ता                                        अंजली और अर्पिता अग्रवाल

बरनाला के निखिल ङ्क्षजदल                              नीतू अग्रवाल

बङ्क्षठडा के बिल्लू जी                                        तनु अग्रवाल

फिरोजपुर के शाम गुप्ता                                       अमृता अग्रवाल

फिरोजपुर राकेश जागरण वालों को                        अंजलि अग्रवाल

जालंधर के मनीष गुप्ता को                                    रितिका अग्रवाल

जालंधर के नरेंदर मित्तल को                                  कृतका अग्रवाल

जालंधर के रिशु जैन                                             काजल अग्रवाल

(नोट: जैसा कि संघ के प्रधान सुनील जैन मित्तल ने बताया)

कहीं कोई ग्रुप मेंबर ही तो नहीं कर रहा ठगी

संघ के प्रधान सुनील जैन मित्तल ने बताया कि वाट्सएप ग्रुप में 30 हजार लोग हैं। जिस हिसाब से मैसेज लीक हो रहे हैं। उससे स्पष्ट है कि ग्रुप का ही कोई मेंबर ठगी कर रहा है।

अब शाही शादी डॉट कॉम पर भेजा जा रहा लड़की का बायोडाटा

जब शादी की आगे बात बढ़ाने को पीडि़तों ने फोन करना शुरू किया तो उनका फोन तक नहीं उठाया गया। दूसरी संस्था शाही शादी डॉट कॉम, शुभ शादी डॉट कॉम व मधुर बंधन संस्था के द्वारा उसी लड़की का फोटो और फर्जी बायोडाटा भेजकर फिर से गुमराह करना शुरू कर दिया है।

अग्रवाल समाज की ओर से शिकायत मिली है। थाना हैबोवाल के एसएचओ मोहन लाल को जांच सौंपी गई है। जांच के बाद बनती कार्रवाई की जाएगी।

-राकेश अग्रवाल, पुलिस कमिश्नर।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी