अधर में रेलवे स्टेशन को मॉडल बनाने की योजना

मॉडल रेलवे स्टेशन बनाने की योजना अधर में होने से रेल यात्रियों को मूल-भूत सुविधाएं भी नहीं मिल रहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Dec 2019 06:00 AM (IST) Updated:Sun, 01 Dec 2019 06:10 AM (IST)
अधर में रेलवे स्टेशन को मॉडल बनाने की योजना
अधर में रेलवे स्टेशन को मॉडल बनाने की योजना

डीएल डॉन, लुधियाना

मॉडल रेलवे स्टेशन बनाने की योजना अधर में होने से रेल यात्रियों को मूल-भूत सुविधाएं भी नहीं मिल रहीं है। नार्दन रेलवे के जीएम टीपी सिंह ने वर्ष 2018 के अक्टूबर में अधिकारियों के संग हुई बैठक में लुधियाना रेलवे स्टेशन की मेन बिल्डिग को तोड़कर अत्याधुनिक रेलवे स्टेशन बनाने की घोषणा की थी।

जीएम ने कहा कि रेलवे स्टेशन की खाली जमीन पर पार्किंग बनेगी जिससे स्टेशन के फ्रंट पर ट्रैफिक जाम की स्थिति नहीं रहेगी। साथ ही यात्रियों को वाहन पार्क करने में भी कोई असुविधा न हो। रेल विभाग की कोशिश है कि यहां आने-जाने वाले यात्रियों को पूर्ण सुविधा मिल सके। लेकिन, इस घोषणा के एक साल बाद भी इसपर कोई अमल नहीं हुआ।

सर्वे के बाद ही शुरू हो पाएगा काम

स्टेशन को मॉडल बनाने की घोषणा और और योजना का क्या हुआ। इस सवाल पर स्थानीय अधिकारी कहते हैं कि अभी तो सर्वे भी नहीं हुआ है। नार्दर्न रेलवे कार्यालय सर्वे होने के बाद ही योजना को अमलीजामा पहनाया जाएगा। जब उनसे पूछा गया कि एक वर्ष पहले जीएम ने स्थानीय स्तर पर बैठक में घोषणा की थी। फिर भी इसपर काम क्यों नहीं हो रहा तो तो उन्होंने कहा कि इस सवाल का जबाव तो जीएम ही दे सकते हैं।

असुविधाओं का भंडार, समस्याओं का कैसे हो सामाधान

लुधियाना रेलवे स्टेशन पर व्याप्त असुविधाओं का समाधान कब और कैसे होगा। इस सवाल पर स्टेशन अधीक्षक अशोक सिंह सलारिया ने कहा कहा कि जीएम की मीटिग में मेन कार्यालय, प्लेटफार्म नंबर एक तोड़ कर नया कार्यालय बनाने की घोषणा हुई थी। स्टेशन का मेन कार्यालय तोड़कर यहां डबल स्टोरी टाइप मकान बनेगा। जिसमें नीचे खाली प्लेस होगा जहां यात्रियों की सभी सुविधा व्यवस्थित करने का प्रावधान है। उन्होंने बताया कि नीचे में सिर्फ वहीं आफिस होंगे जिससे ट्रेनों का परिचालन होनी है। ऑफिस उपर अधिकारियों को दफ्तर होगा जहां से रेल का वर्क संचालित होना है। एसएस ने कहा कि अभी योजना के बारे में जीएम ने कोई बैठक नहीं की। मीटिग होने या निर्देश आने पर आगे की कार्रवाई शुरू होगी। जल्द होगा रेलवे स्टेशन का नवीकरण : डीआरएम

लुधियाना रेलवे स्टेशन को तोड़ कर फिर बनाने की योजना पर फिरोजपुर रेल मंडल के डीआरएम राजेश अग्रवाल ने कहा कि जीएम ने योजना बनाई है। योजना पर वर्क जारी है। जल्द ही लुधियाना रेलवे स्टेशन का नवीकरण हो जाएगा जब उनसे पूछा गया कि अभी तक तो स्टेशन का सर्वे भी नहीं हुआ है तो योजना कैसे पूरी होगी। इसपर उन्होंने कहा कि इस संबंध में दिल्ली कार्यालय में इंजीनियरिग वर्क चल रहा है। नक्शा के आधार पर आगे की कार्रवाई होगी।

chat bot
आपका साथी