महंगाई की मारः सिलेंडर के बढ़े दामों ने और बिगाड़ा रसोई का बजट, गरीब आदमी का चाय पीना तक मुश्किल

दूध के दामों में हुई बढ़ोतरी के बाद ब्रेड के दामों में पांच रुपये तक का इजाफा किया गया था। चाय की पत्ती के दाम बढ़ने से गरीब आदमी का चाय पीना मुश्किल हो गया है। खाद्य तेलों और रिफाइंड के दाम पहले से ही आसमान छू रहे हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Thu, 02 Sep 2021 12:49 PM (IST) Updated:Thu, 02 Sep 2021 09:24 PM (IST)
महंगाई की मारः सिलेंडर के बढ़े दामों ने और बिगाड़ा रसोई का बजट, गरीब आदमी का चाय पीना तक मुश्किल
लुधियाना में अधिकतर ब्रांडेड सामान की एमआरपी तेजी से बढ़ी है। सांकेतिक चित्र।

मुनीश शर्मा, लुधियाना। औद्योगिक नगरी लुधियाना में भले ही आमदनी में कोविड काल के चलते कोई खासी बढ़ोतरी नहीं हुई है, लेकिन जरूरी चीजों के दामों में भारी भरकम बढ़ोतरी ने उसकी कमर तोड दी है। हाल ही में दूध के दामों में हुई बढ़ोतरी के बाद ब्रेड के दामों में पांच रुपये तक का इजाफा किया गया था। चाय की पत्ती के दाम बढ़ने से गरीब आदमी का चाय पीना मुश्किल हो गया है। खाद्य तेलों और रिफाइंड के दाम पहले से आसमान छू रहे हैं। अब गैस सिलेंडर के दाम एक बार फिर बढ़ने से होलसेलर से लेकर रिटलर्स तक टेंशन में हैं। वे ग्राहकों को इसके कारणों को समझाने में परेशान हो रहें हैं।

दुकानदार बोले- ग्राहकों को समझाना मुश्किल

मनी राम बलवंत राय सिविल लाइंस के विनित बत्रा के मुताबिक पिछले कुछ महीनों से खाद्य पद्वार्थो के दामों में उठापठक का दौर जारी है। लगातार दामों में इजाफा होने से ग्राहकों को समझाना भी मुश्किल हो रहा है। पिछले एक माह में ही कई चीजों के दामों में बेहताशा वृद्वि हुई है। इसमें अधिकतर ब्रांडेड सामान की एमआरपी तेजी से बढ़ी है। एमआरपी के दामों में उछाल बेहद कम देखने को मिलता है, लेकिन पिछले एक से दो महीने में कई उत्पादों के दामों में तेजी से इजाफा हो रहा है। ऐसे में लोग खरीददारी करते समय अब एहतियात बरत रहे हैं और केवल जरूरी सामान ही खरीद रहे हैं।

1 महीने में इन उत्पाादों के दामों में भारी उठापठक

रिफाइंड - 15 रुपये प्रति लीटर

सरसों तेल - 20 रुपये लीटर

ब्रेड - 5 रुपये

राजमा - 40 रुपये किलो

सफेद चने - 10 रुपये

चने दाल - 22 रुपये किलो

चीनी - 4 रुपये किलो

चाय पत्ती -- 40 रुपये किलो

अमूल मक्खन (आधा किलो) -- 20 रुपये

साबुन - 5 से 15 प्रतिशत

यह भी पढ़ें - पंजाब के ममदोट इलाके में बार्डर पर पकड़ा गया पाकिस्‍तानी घुसपैठिया, हेरोइन की खेप लेकर आया था

chat bot
आपका साथी