लुधियाना में ऑक्सीजन की सप्लाई और रेमिडिसिवर इंजेक्शन के स्टॉक की निगरानी करेंगी टीमें

ऑक्सीजन और रेमिडिसिवर इंजेक्शन की कालाबाजारी न हो इसके लिए डीसी वङ्क्षरदर शर्मा ने शनिवार को तीन टीमों का गठन किया है। दो टीमें जिले में आक्सीजन प्लांटों के उत्पादन और उसकी सप्लाई पर लगातार नजर रखेंगी जबकि एक टीम रेमिडिसिवर इंजेक्शन की आपूर्ति की निगरानी रखेगी।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Sun, 25 Apr 2021 10:58 AM (IST) Updated:Sun, 25 Apr 2021 10:58 AM (IST)
लुधियाना में ऑक्सीजन की सप्लाई और रेमिडिसिवर इंजेक्शन के स्टॉक की निगरानी करेंगी टीमें
टीम रेमिडिसिवर इंजेक्शन की आपूर्ति की निगरानी रखेगी।

लुधियाना, जेएनएन। जिले के अस्पतालों में फिलहाल ऑक्सीजन की कमी नहीं है। हालांकि कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों के कारण हालात ठीक नहीं हैं। संक्रमित मामले इसी तरह बढ़ते रहे तो आने वाले समय में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऑक्सीजन और रेमिडिसिवर इंजेक्शन की कालाबाजारी न हो, इसके लिए डीसी वरिंदर शर्मा ने शनिवार को तीन टीमों का गठन किया है। दो टीमें जिले में ऑक्सीजन प्लांटों के उत्पादन और उसकी सप्लाई पर लगातार नजर रखेंगी जबकि एक टीम रेमिडिसिवर इंजेक्शन की आपूर्ति की निगरानी रखेगी। ऑक्सीजन व रेमिडिसिवर से जुड़े लोगों को डीसी ने चेतावनी भी दी है कि ऑक्सीजन की कालाबाजारी व जमाखोरी किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। आदेशों का पालन नहीं हुआ तो जेल जाने के लिए तैयार रहें।

गैर जरूरी सर्जरी व भर्ती न करें

डीसी ने सभी अस्पतालों को आदेश जारी किए हैं कि गैर-जरूरी सर्जरी और गैर-जरूरी मरीजों को अस्पताल में भर्ती न करें। जो मरीज घर भेजे जा सकते हैं, उन्हें भेज दें। जो टीमें बनाई गई हैं वह अस्पतालों में इसकी भी जांच करेंगी। यह भी देखा जाएगा कि अस्पताल जरूरत से ज्यादा ऑक्सीजन का स्टॉक न रखें।

रेमिडिसिवर इंजेक्शन के स्टक की रोज होगी जांच

कोरोना संक्रमण में रेमिडिसिवर इंजेक्शन को दवाई के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है। इस कारण इंजेक्शन की कमी होने लगी है। केमिस्ट इंजेक्शन को स्टाक कर महंगे दाम पर न बेच पाए इसलिए जोनल ड्रग लाइसेंङ्क्षसग अथारिटी की अगुआई में टीम बनाई गई है। यह टीम रोज केमिस्टों से रेमिडिसिवर इंजेक्शन का स्टाक चेक करेगी। अगर कहीं पर ज्यादा स्टाक पाया गया तो उसके खिलाफ केस दर्ज किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी