Ludhiana Covid Cases Update : लुधियाना के 57 वर्षीय संक्रमित की चंडीगढ़ में मौत, वैक्सीन भी नहीं लगवाई थी

लुधियाना में माछीवाड़ा के रहने वाले कोरोना संक्रमित 57 वर्षीय बुजुर्ग की चंडीगढ़ के जीएमसी अस्पताल में दम तोड़ दिया। दम तोड़ने वाले इस बुजुर्ग को हाइपरटेशन डायबिटीज की बीमारी भी थी। उक्त बुजुर्ग ने वैक्सीन की एक भी डोज नहीं लगवाई थी।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Tue, 07 Sep 2021 07:39 AM (IST) Updated:Tue, 07 Sep 2021 07:39 AM (IST)
Ludhiana Covid Cases Update : लुधियाना के 57 वर्षीय संक्रमित की चंडीगढ़ में मौत, वैक्सीन भी नहीं लगवाई थी
लुधियाना के कोरोना संक्रमित की चंडीगढ़ में मौत हो गई।

जागरण संवाददाता, लुधियाना। देश-विदेश में हो चुकी अलग-अलग रिसर्च में सामने आ चुका है कि वैक्सीन लगवाने के बाद कोरोना से होने वाली गंभीर बीमारी और मृत्यु का खतरा कम हो जाता है। हाल ही में जिले के डीएमसी अस्पताल की तरफ से हेल्थ वर्करों पर की गई स्टडी में भी कहा गया कि वैक्सीन की दोनों डोज के बाद जो लोग संक्रमित हो रहे हैं, उनके फेफड़ों पर वायरस का असर नहीं हो रहा है। हालांकि, दोनों डोज लगवाने के बाद भी लोग संक्रमित हो सकते हैं। स्टडी में कहा गया वैक्सीन कोरोना के गंभीर खतरों से बचाती है। इसके बावजूद भी जिले में अब भी बहुत से लोग वैक्सीन नहीं लगवा रहे, खासकर ऐसे लोग जो कोमोरबिडिटी से जूझ रहे हैं। जिसकी वजह से संक्रमितों के लिएरिस्क बढ़ रहा है।

सोमवार को माछीवाड़ा के गांव फतेहपुर बेट के रहने वाले कोरोना संक्रमित 57 वर्षीय बुजुर्ग की चंडीगढ़ के जीएमसी अस्पताल में दम तोड़ दिया। दम तोड़ने वाले इस बुजुर्ग को हाइपरटेशन, डायबिटीज की बीमारी भी थी। सेहत विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक उक्त बुजुर्ग ने वैक्सीन की एक भी डोज नहीं लगवाई थी। एक सप्ताह पहले उसे भर्ती करवाया गया था। विभाग के अधिकारी कहते हैं कि लोगों को अपनी सुरक्षा के लिए वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए।

जिले में अब तक कोरोना संक्रमित 2098 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं जिले में दो सेहत कर्मियों सहित पांच लोग कोरोना पाजिटिव मिले। जबकि दूसरे जिले से संबंधित एक व्यक्ति भी पाजिटिव आया। जिले में अब तक 87488 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। लेकिन राहत की बात यह है कि इनमें से 85363 लोग कोरोना को मात देकर स्वस्थ हो चुके है। जिले में कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की दर 97.57 फीसद है। वहीं एक्टिव केस अब 27 हो गए हैं। जिसमें से 23 एक्टिव केस होम आइसोलेशन में हैं। निजी व सरकारी अस्पतालों में कोरोना का एक भी एक्टिव केस नहीं हैं।

डेंगू के दो मरीज मिले

जिले में सोमवार को डेंगू के दो नए मरीज सामने आए हैं। एक मरीज रेलवे कालोनी नंबर दो का रहने वाला है, जबकि दूसरा सलेम टाबरी इलाके का रहने वाला है। जिले में अब डेंगू के मरीजों की संख्या 44 तक पहुंच गई है। वहीं 714 मरीज डेंगू के संदिग्ध भी हैं।

chat bot
आपका साथी