धागे के दाम बढ़े, कपड़ों के दामों में होगा इजाफा

कॉटन के दामों वृद्धि के कारण धागे के दामों में भी उछाल आया है। इसके कारण अब कपड़ों के दाम बढ़ना तय है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Mon, 11 Jul 2016 06:40 PM (IST) Updated:Mon, 11 Jul 2016 06:58 PM (IST)
धागे के दाम बढ़े, कपड़ों के दामों में होगा इजाफा

लुधियाना [मुनीश शर्मा]। कॉटन के दामों में इजाफे का असर आने वाले दिनों में परिधानों पर भी पड़ेगा। कॉटन महंगी होने से धागे के दामों में 10 से 15 फीसद तक का उछाल आया है। इससे अब सर्दियों के कपड़े महंगे हो जाएंगे।

ज्ञात हो कि इस बार गारमेंट्स इंडस्ट्री ने रॉ मैटीरियल में इजाफा न होने के चलते परिधानों को महंगा न करने का मन बनाया था और अब तक की गई बुकिंग को पुराने दामों पर ही बुक किया था। अब कॉटन में आई तेजी से ऑर्डरों के इस अहम समय में मंदी के बादल छा गए हैं, वहीं इसका असर प्रोडक्शन पर भी पड़ रहा है।
बकायदा कंपनियों की ओर से कस्टमर्स को इस बार दामों में इजाफा होने के बारे में भी बता दिया गया है। कॉटन निर्मित परिधानों की बिक्री में भी महंगाई का असर दिख सकता है। कंपनियों ने 15 प्रतिशत तक हुए इजाफे को देखते हुए दस प्रतिशत परिधानों के दामों में इजाफा करने की तैयारी की है।

कॉस्टिंग में बढ़ोतरी से दामों में इजाफा होगा : कोमल जैन

ड्यूक फैशन इंडिया लिमिटेड के सीएमडी कोमल कुमार जैन के मुताबिक कॉटन के दामों में इजाफा इंडस्ट्री की कास्टिंग को बढ़ाएगा। ऐसे में दामों में पांच प्रतिशत तक का इजाफा किया जाएगा, ताकि कास्टिंग को बैलेंस किया जा सके। सर्दियों की बुकिंग हो चुकी है, जबकि आने वाले समर गारमेंट्स में महंगाई बढऩे की उम्मीद है।

पढ़ें : ब्याह के बाद एनआरआइ दूल्हे फिर नहीं लौटे, पंजाब में 20 हजार दुल्हनें बहा रहीं आंसू

10 प्रतिशत तक दाम बढ़ाने होंगे : विपिन मित्तल

कुद्दू निट प्रोसेस के एमडी विपिन मित्तल के मुताबिक कॉटन के दामों में लगातार हो रहा इजाफा इंडस्ट्री पुरानी कास्टिंग में वहन नहीं कर सकती। ऐसे में पंद्रह प्रतिशत बढ़ोतरी को देखते हुए दस प्रतिशत तक परिधानों के दाम बढ़ाने होंगे। इसके लिए इंडस्ट्री अब नए आर्डर दस प्रतिशत बढ़ोतरी से बुक करेगी।

मक्खी के हमले के कारण कॉटन महंगी : नीला जैन

पारसनाथ कोंबर एवं स्पीनर्स के एमडी नीला जैन के मुताबिक मक्खी के हमले के चलते कॉटन के दामों में भारी इजाफा हुआ है। 15 फीसद तक दामों में बढ़ोतरी हुई है, वहीं क्रूड ऑयल और डॉलर के दामों ने एक्रेलिक के दामों में भी दस प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर दी है। पोलिस्टर की बात करें, तो इसमें भी पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में धागा मिलों को दामों में बढ़ोतरी करनी पड़ेगी।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी