रात 10 बजे से शुरू हो जाता है अवैध ट्रैवल बसों का गाेरखधंधा, सरकार काे लग रहा कराेड़ाें का चूना

रात 10 बजे के बाद रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड के बाहर चले जाएं तो अवैध ट्रैवल बसों के एजेंट ड्राइवर और कंडक्टर सवारियों को आवाजें लगाते हैं।

By Edited By: Publish:Wed, 17 Apr 2019 05:30 AM (IST) Updated:Wed, 17 Apr 2019 01:32 PM (IST)
रात 10 बजे से शुरू हो जाता है अवैध ट्रैवल बसों का गाेरखधंधा, सरकार काे लग रहा कराेड़ाें का चूना
रात 10 बजे से शुरू हो जाता है अवैध ट्रैवल बसों का गाेरखधंधा, सरकार काे लग रहा कराेड़ाें का चूना

लुधियाना, [राजन कैंथ]।  रात 10 बजे के बाद रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड के बाहर चले जाएं तो अवैध ट्रैवल बसों के एजेंट, ड्राइवर और कंडक्टर सवारियों को आवाजें लगाते हैं। हैरत की बात है कि उनकी आवाजें बहरी हो चुकी पुलिस और प्रशासन को सुनाई नहीं देतीं। पुलिस व प्रशासन की नाक के नीचे अवैध तरीके से बने उन अड्डों से तड़के तीन बजे तक बसों की रवानगी लगी रहती है। बिना परमिट चलने वाली इन बसों का नेटवर्क बेहद मजबूत है। आने व जाने वाली बसों के ड्राइवर एक-दूसरे के संपर्क में रहते हैं। जहां कहीं पुलिस या आरटीए का नाका लगा होता है तो वो एक-दूसरे को इसकी सूचना दे देते हैं। नाके से बचने के लिए ड्राइवर उन बसों को हाईवे से उतार कर देहाती इलाकों की सड़कों से निकाल लेते हैं।

इन बसों की डिग्गी और छत वाले कैरियर पर अवैध रूप से बिना बिल का सामान भी ले जाया जाता है। रोजाना इन बसों में होजरी, ऑटो पा‌र्ट्स और इलेक्ट्रॉनिक का सामान इधर से उधर किया जाता है। जो टैक्स चोरी के साथ यात्रियों की सुरक्षा के साथ भी खिलवाड़ है। बसों में बिना किसी जांच के सामान लोड किया जाता है। इसका आपराधिक तत्व फायदा उठाकर यात्रियों की जान के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं।

सवारियों को खींच कर ले जाते हैं एजेंट

शाम ढलते ही बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन के आसपास बने टूर एंड ट्रैवल एजेंट्स के दफ्तर गुलजार होने लगते हैं। यहां से जम्मू-कटरा, दिल्ली तथा राजस्थान के लिए बसों की सवारियों की बु¨कग शुरू हो जाती है। ऑटो रिक्शा से उतर कर बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन के अंदर जा रही सवारियों को खींच-खींच कर बसों में जाने के लिए विवश किया जाता है। सरकार को टैक्स दिए बगैर बिना परमिट चल रही ये बसें सरकारी राजस्व को भी लाखों रुपये का चूना लगा रही हैं।

 यूपी, बिहार और नेपाल को भी जाती हैं बसें

प्रशासन की लचर व्यवस्था का फायदा उठाते हुए अवैध ट्रैवल बसों के और भी कई स्टैंड बन गए जहां से हर रोज उत्तर प्रदेश, बिहार और नेपाल के लिए सीधी बसें भेजी जाती हैं। इसके लिए पासपोर्ट ऑफिस, जवद्दी पुल के नजदीक, शेरपुर चौक, जमालपुर, ढोलेवाल तथा जालंधर बाईपास स्थित दाना मंडी से बसों को रवाना किया जाता है।

करीब 10 दिन पहले यह मामला मेरे संज्ञान में आया था। इसके बाद लगातार चार दिन कार्रवाई की गई और पांच बसों के चालान काट कर उन्हें बंद किया गया है। हमारी टीम लगातार उन पर नजर रख रही है। इस प्रकार बिना परमिट किसी बस को चलने की इजाजत नहीं दी जाएगी। -दमनजीत सिंह मान, आरटीए

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी