National Sports Day 2021: पटियाला में 50 फीसद बढ़ी हाकी खिलाड़ियाें की संख्या, टाेक्याे ओलिंपिक के बाद बढ़ा रूझान

National Sports Day 2021 टाेक्याे ओलिंपिक में पुरुष और महिला हाकी टीम के शानदार प्रदर्शन के बाद लोगों में हाकी का क्रेज फिर से लौटना शुरू हो गया है। इसी के तहत जहां बच्चों के माता-पिता की भी हाकी में रुचि बढ़ी है।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Sun, 29 Aug 2021 09:55 AM (IST) Updated:Sun, 29 Aug 2021 09:25 PM (IST)
National Sports Day 2021: पटियाला में 50 फीसद बढ़ी हाकी खिलाड़ियाें की संख्या, टाेक्याे ओलिंपिक के बाद बढ़ा रूझान
लोगों में हाकी का क्रेज फिर से लौटना शुरू हो गया है।

पटियाला, [गौरव सूद]। National Sports Day 2021: टाेक्याे ओलिंपिक में पुरुष और महिला हाकी टीम के शानदार प्रदर्शन के बाद लोगों में हाकी का क्रेज फिर से लौटना शुरू हो गया है। इसी के तहत जहां बच्चों के माता-पिता की भी हाकी में रुचि बढ़ी है। वह रोज ट्रेनिंग सेंटरों में हाकी को लेकर जानकारी लेने आ रहे हैं। पोलोग्राउंड और पंजाबी यूनिवर्सिटी में हाकी की प्रेक्टिस करने वाले खिलाड़ियाें की संख्या पहले से 50 फीसद तक बढ़ गई है। पंजाबी यूनिवर्सिटी के हाकी सेंटर में खिलाड़ियाें की संख्या 40 से बढ़कर 70 हो गई है।

हाकी कोच मीनाक्षी रंधावा कहती हैं कि हाकी के पुराने दिन लौट रहे हैं। अब युवाओं में क्रिकेट के साथ-साथ अब हाकी में भी रुचि बढ़ गई है। जिला खेल अफसर शाश्वत राजदान ने बताया कि विभाग की तरफ से खेलों को प्रोत्साहित करने के मकसद से हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है।

बठिंडा में शूटिंग की तरफ बढऩे लगा रुझान

 ज्योति बबेरवाल, बठिंडा। ओलिंपिक में भले ही हमारे निशानेबाजों ने निराश किया हो, लेकिन नई पीढ़ी में इस खेल के प्रति उत्साह बढ़ रहा है। इस समय बठिंडा में 200 से अधिक युवा शूटिंग की प्रशिक्षण ले रहे हैं। पहले यह संख्या 120 के आसपास थी। कई युवा प्राइवेट शूटिंग रेंज में प्रशिक्षण ले रहे हैं, जबकि कुछ ने निजी शूटिंग रेंज बना रखी हैं। वे अपने घर में ही शूटिंग का अभ्यास कर रहे हैं। इन सबकी प्रेरणास्रोत बठिंडा की अवनीत कौर सिद्धू हैं। अवनीत सिद्धू शूटिंग में ओलिंपिक्स में खेल चुकी हैं। उन्हें पूर्व सरकार ने डीएसपी भर्ती कर लिया था।

उन्होंने पंजाब पुलिस में इंस्पेक्टर पद पर तैनात बठिंडा की वीरपाल कौर से प्रशिक्षण लिया है। वीरपाल कौर 20 वर्षों से बच्चों को निशुल्क शूटिंग की ट्रेनिंग देती आ रही हैं। इनमें से 14 खिलाड़ी ऐसे हैं, जो इंटरनेश्नल लेवल पर मेडल हासिल कर चुके हैं। वीरपाल कौर खुद भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गोल्ड मेडल हासिल कर चुकी हैं। आल इंडिया पुलिस गेम्स में उन्होंने गोल्ड मेडल हासिल किया था और अब नई पौध तैयार करने में जुटी हैं।

chat bot
आपका साथी