राज्यपाल वीपी बदनौर ने गडवासू काे दी बधाई, कुत्तों के लिए 50 लाख से बनाया है ब्लड बैंक

राज्यपाल बदनाैर ने ट्वीट में मेनका गांधी को भी टैग किया। वहीं दूसरी तरफ राज्यपाल से मिली बधाई पर यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ. इंद्रजीत सिंह ने आभार व्यक्त किया।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Sat, 19 Sep 2020 09:09 AM (IST) Updated:Sat, 19 Sep 2020 09:09 AM (IST)
राज्यपाल वीपी बदनौर ने गडवासू काे दी बधाई, कुत्तों के लिए 50 लाख से बनाया है ब्लड बैंक
राज्यपाल वीपी बदनौर ने गडवासू काे दी बधाई, कुत्तों के लिए 50 लाख से बनाया है ब्लड बैंक

लुधियाना, जेएनएन। पंजाब के राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर ने शुक्रवार को गुरु अंगद देव वेटरनरी एंड एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी (गडवासू) के कार्य की प्रशंसा की। उन्होंंने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर बीमार व जख्मी कुत्तों को खून, प्लेटलेट्स व प्लाज्मा देने के लिए उत्तरी भारत में पहले ब्लड बैंक को लेकर यूनिवर्सिटी को बधाई दी।

राज्यपाल ने ट्वीट में मेनका गांधी को भी टैग किया। वहीं दूसरी तरफ राज्यपाल से मिली बधाई पर यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ. इंद्रजीत सिंह ने आभार व्यक्त किया। इसके बाद उन्होंने संपूर्ण फैकल्टी को बधाई दी। गौरतलब है कि दैनिक जागरण की ओर से सबसे पहले 16 सितंबर के अंक में यूनिवर्सिटी में कुत्तों के लिए स्थापित किए गए उत्तर भारत के पहले ब्लड बैंक की खबर को प्रकाशित किया था।

घायल कुत्तों को चढ़ाया जाता है ब्लड, प्लेटलेट्स, प्लाज्मा

यह उत्तर भारत में कुत्‍तों के लिए पहला ब्लड बैंक है। यहां विभिन्न बीमारियों से ग्रस्त या दुर्घटना में घायल कुत्तों को ब्लड, प्लेटलेट्स, प्लाज्मा चढ़ाया जाता है। यही नहीं, दानदाता कुत्तों के जरिये रक्त जुटाया भी जाता है। यूनिवर्सिटी के स्मॉल एनिमल मल्टी स्पेशलिटी वेटरनरी अस्पताल में बने इस ब्लड बैंक में अब तक 120 से अधिक बीमार कुत्तों को ब्लड चढ़ाया जा चुका है।

50 लाख रुपये का खर्च आया

मेडिसिन डिपार्टमेंट के एसोसिएट प्रोफेसर व ब्लड बैंक के इंचार्ज डॉ. सुकृति शर्मा ने बताया कि ब्लड बैंक स्‍थापित करने पर 50 लाख रुपये का खर्च आया है। उनका कहना है कि डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी गवर्नमेंट ऑफ इंडिया की ओर से अब तक देश में डॉग ब्लड बैंक के केवल दो प्रोजेक्ट ही शुरू किए गए हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी