Chhath Puja 2020: छठ पूजा पर उमड़ा अास्था का सैलाब, लुधियाना का महापर्व हो गया विश्वविख्यात

लुधियाना में लाखों की तादाद में श्रद्धालु छठ पूजा करते हैं जिससे दर्जनों जगहों पर पूजन सामग्री का मेला लगता है। इन सभी मेलों में बिकने वाली पूजन सामग्री की बात करें हम तो यहां करोड़ों की बिक्री होती है।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Thu, 19 Nov 2020 07:31 AM (IST) Updated:Thu, 19 Nov 2020 07:31 AM (IST)
Chhath Puja 2020: छठ पूजा पर उमड़ा अास्था का सैलाब, लुधियाना का महापर्व हो गया विश्वविख्यात
एशिया का मानचेस्टर छठ पूजा को लेकर विश्व विख्यात हो गया है।

लुधियाना, [डीएल डॉन]। Chhath Puja 2020:  एशिया का मानचेस्टर छठ पूजा को लेकर विश्व विख्यात हो गया है। विदेश से यहां आने वाले NRI छठ पूजा में अघ्र्य देने पहुंचते हैं और यहां की विशाल पूजा की बखान विदेशों में कर रहे हैं। शहर में करीब डेढ़ 200000 श्रद्धालु महापर्व छठ पूजा करते हैं, जिससे सतलुज घाट की तुलना पटना में सजे गंगा किनारे छठ मैया के घाट से होने लगी है।

आपको बता दें कि लुधियाना में लाखों की तादाद में श्रद्धालु छठ पूजा करते हैं जिससे दर्जनों जगहों पर पूजन सामग्री का मेला लगता है। इन सभी मेलों में बिकने वाली पूजन सामग्री की बात करें हम तो यहां करोड़ों की बिक्री होती है। पूजा में बरते जाने वाली प्रसाद सामग्री यूपी, बिहार, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर व केरल आदि से लाई जाती हैं। पूजा में चढ़ने वाले नारियल की बात करें ट्रक केरल से लुधियाना में लाए जा रहे हैं।

छठ पूजा में बांस का बर्तन प्रमुख होता है और सभी व्रती बांस के बने सूप दौरा डाला कोनिया खरीद कर उसे प्रसाद डालते हैं और सबसे ज्यादा शुभ बांस के बर्तन को ही माना गया है। इस तरह देखा जाए तो पूजन की विभिन्न सामग्री अधिकतर दूसरे प्रदेशाें से ही लाई जाती हैं।

 लुधियाना के दर्जनों इलाकों में सजते हैं छठ पूजा सामग्री बाजार

लुधियाना के विभिन्न इलाकों में दर्जनों छठ पूजा सामग्री बाजार सज रहा है और भारी संख्या में श्रद्धालु पूजन सामग्री खरीदने के लिए पहुंच रहे हैं। इन इलाकों में प्रमुख रूप से गैस पूरा पीपल चौक डाबा रोड शिमलापुरी खुले बाल गांव समेत रेलवे फाटक हैबोवाल, सलेम टाबरी, बस्ती जोधेवाल, मेहरबान, शेरपुर, कंगनवाल, भंडारी मुंडिया कलां व रामनगर आदि में बृहद पैमाने पर श्री छठ पूजा सामग्री की बिक्री होती है।    

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी