Chhath 2020: लुधियाना में छठ पूजा की तैयारियां तेज, इस दिन शुरू हाेगा होगा चार दिवसीय महापर्व

Chhath 2020 21 नवंबर को सूर्योदय 639 बजे होगा। शुक्रवार को सायंकालीन अघ्र्य सर्वार्थ सिद्धि योग में पड़ेगा। वही शनिवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्‍य द्विपुष्कर योग में पड़ेगा।प्रबंधक कमेटी के प्रधान चंद्रभान चौहान ने बताया कि प्रोग्राम स्थल पर पूरी तरह से सफाई हो रही है।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Tue, 17 Nov 2020 11:37 AM (IST) Updated:Tue, 17 Nov 2020 11:37 AM (IST)
Chhath 2020: लुधियाना में छठ पूजा की तैयारियां तेज, इस दिन शुरू हाेगा होगा चार दिवसीय महापर्व
लोहारा में श्री छठ पूजा मनाने के लिए आयोजक विचार विमर्श करते हुए। (जेएनएन)

लुधियाना, जेएनएन। Chhath 2020: शहर में छठ पूजा काे लेकर तैयारियां तेज हाे गई है। लोहारा रोड ग्यासपुरा में श्री छठ पूजा को लेकर आयोजन समिति की बैठक हुई। प्रबंधक कमेटी के प्रधान चंद्रभान चौहान ने बताया कि प्रोग्राम स्थल पर पूरी तरह से सफाई हो रही है। इस स्थान पर व्रतधारियों के लिए लाइट, बिजली व पानी की व्यवस्था की जाएगी। छठ पूजा को लेकर लाेगाें में उत्साह का माहाैल है। 

20 नवंबर को संध्या अर्घ्‍य से पूर्व दोपहर एक बजे से मां छठी का गुणगान मुकेश एंड पार्टी करेगी और 21 नवंबर को उगते हुए सूर्य को अर्घ्‍य से पूर्व प्रात: 4 बजे से शुक्ला जागरण पार्टी छठी मइया का गुणगान करेगी। इस मौके पर दिनेश मिश्रा, पंडित अवधेश पांडेय, गोकरन तिवारी, बृजभूषण सिंह, गायक मुकेश कुमार, मुकेश राज, मुनिंदर नाथ राय, राज कुमार, बैजनाथ गुप्ता, बरिंदर कुमार, जयप्रकाश गुप्ता व दयाशंकर शुक्ला आदि मौजूद रहे।

छठ महापर्व पर ग्रह-गोचरों का शुभ संयोग

कार्तिक शुक्ल चतुर्थी को रवियोग में नहाय खाय के साथ छठ महापर्व शुरू हो रहा है। छठ महापर्व पर ग्रह-गोचरों के शुभ संयोग बन रहा है। 19 नवंबर को खरना का प्रसाद बनेगा। पंडित झा ने बताया कि 19 नवंबर को 5:22 बजे सूर्यास्त हो रहा है। इसके बाद व्रती खरना का प्रसाद ग्रहण कर 36 घंटे का निर्जला व्रत आरंभ करेंगी। शुक्रवार 20 नवंबर को सायंकालीन अर्घ्‍य व्रती भगवान भास्कर को देंगे।

20 नवंबर को सूर्यास्त 5:21 बजे होगा। इसके पूर्व व्रती भास्कर को पहला अर्घ्‍य देकर आशीष प्राप्त करेंगे। वहीं 21 नवंबर को उगते सूर्य को अर्घ्‍य देकर व्रत का पारण करेंगी। 21 नवंबर को सूर्योदय 6:39 बजे होगा। शुक्रवार को सायंकालीन अर्घ्‍य  सर्वार्थ सिद्धि योग में पड़ेगा। वही शनिवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्‍य द्विपुष्कर योग में पड़ेगा।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी