गुलजार ग्रुप के कैंपस में बायोगैस प्लांट की शुरुआत

गुलजार ग्रुप आफ इंस्टीट्यूटस की ओर से बायोगैस प्लांट की शुरुआत की गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 07:28 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 07:28 PM (IST)
गुलजार ग्रुप के कैंपस में बायोगैस प्लांट की शुरुआत
गुलजार ग्रुप के कैंपस में बायोगैस प्लांट की शुरुआत

जागरण संवाददाता, खन्ना : गुलजार ग्रुप आफ इंस्टीट्यूटस की ओर से शिक्षा के साथ सामाजिक जिम्मेदारी समझते हुए कैंपस में बायोगैस प्लांट की शुरुआत की गई। कैंपस में सौर ऊर्जा का पलांट पहले ही चल रहा है। इस दौरान विद्यार्थियों को वातारवरण की संभाल और कुदरती स्त्रोतों की संभाल प्रति जागरूक करते हुए एक आनलाइन सेमिनार का आयोजन किया गया।

गौरतलब है कि बायोगैस प्लांट में कूड़े और रसोई के बचे सामान का प्रयोग करते हुए थर्मल ऊर्जा तैयार की जाती है। खाने के अवशेष और योग्य जैविक सामग्री आदि से पैदा होने वाला बायोगैस, मीथेन और थोड़ी मात्रा में कार्बन डाइआक्साइड के साथ बना रसोई गैस का एक बेहतरीन परिवर्तन है जिसको भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय की तरफ से प्रोतसाहत किया जा रहा है।

गुलजार ग्रुप के कार्यकारी डायरेक्टर गुरकीरत सिंह ने बताया कि यह प्रयास विद्यार्थियों और पूरे क्षेत्र के लिए एक प्रेरणा स्त्रोत है। बायोगैस प्लांट की अवशेष को कुदरती खाद के तौर पर भी खेतों में इस्तेमाल किया जा सकता है। गुरकीरत सिंह ने बताया कि ग्रुप की ओर से हरियाली बढ़ाने के लिए पौधे लगाए जा रहे हैं। उन्होंने सभी को प्लास्टिक का प्रयोग घटाने के लिए भी प्रेरित किया।

chat bot
आपका साथी