'तीसरी आंख से गेहूं खरीद में गड़बड़ी पर नजर'

डीएल डॉन, लुधियाना : गेहूं खरीद में गड़बड़ी को लेकर सरकार सजग हो गई है। मंडियों में गेहूं खरीद और लिफ्

By Edited By: Publish:Sat, 25 Apr 2015 08:54 PM (IST) Updated:Sun, 26 Apr 2015 04:47 AM (IST)
'तीसरी आंख से गेहूं खरीद में गड़बड़ी पर नजर'

डीएल डॉन, लुधियाना : गेहूं खरीद में गड़बड़ी को लेकर सरकार सजग हो गई है। मंडियों में गेहूं खरीद और लिफ्टिंग सही हो इसके लिए अब वीडियोग्राफी कराई जा रही है। मंडियों में तीसरी आंख से निगरानी को लेकर किसान अजमेर सिंह, परमजीत का कहना है कि वीडियोग्राफी हो या कुछ भी उनका गेहूं बिक जाय तो रब भला करेगा। शनिवार को विधायक मनप्रीत अयाली और लुधियाना के डीसी रजत अग्रवाल ने मंडियों का दौरा किए। इस दौरान उन्होंने वीडियोग्राफी का खुलासा करते हुए कहा कि सरकार किसानों की समस्याओं का समाधान कराने को प्रतिबद्ध है। जिन मंडियों में किसानों मुश्किलें आ रही है उन मंडियों में वीडियोग्राफी कराई जा रही है। इसकी रिपोर्ट कृषि सचिव को भेजी जा रही है।

----------

गेहूं की खरीद सुस्त, लिफ्टिंग भी ढीली

मंडियों में गेहूं की खरीद शुरू हो गई है लेकिन खरीद की रफ्तार व लिफ्टिंग ढीली होने से किसानों को असुविधा हो रही है। जिले के तकरीबन सभी मंडियों में किसान गेहूं बेचने के लिए बैठे हैं, पर खरीद सुस्त होने से मुश्किल में है। जिले के मंडियों में शनिवार तक करीब 211337 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हुई है। मंडियों में गेहूं का अंबार लगा है। किसान गेहूं जल्द बेचने को बेताब हैं, लेकिन खरीद लेट शुरू होने से किसानों को परेशानी आ रही है।

-----

समर्थन मूल्य कम : किसान

सरकार द्वारा गेहूं का समर्थन मूल्य 1450 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किए जाने पर किसान सकते में है। गांव बाजड़ा निवासी किसान सुखदेव सिंह, अजमेर ंिसह, परबचन सिंह, गांव कादियां निवासी सोहन सिंह, मेहर सिंह आदि ने कहा कि सरकार किसानों के अनाज का समर्थन मूल्य कम लगाती है जबकि मार्केट में अनाजों का दाम आसमान छू रहा है। उन्होंने कहा कि गेहूं अभी 1800 से 2000 प्रति क्विंटल बिक रहा है जबकि किसानों का गेहूं मात्र 1450 में खरीदा जा रहा है। सरकार को गेहूं का समर्थन मूल्य कम से कम 1650 रुपये प्रति क्विंटल करना चाहिए।

--------------------

यह कहते हैं अधिकारी

गेहूं खरीद में गड़बड़ी के बारे में जिला फूड सप्लाई अधिकारी लवकेश शर्मा ने कहा कि गत वर्ष के मुकाबले इस वर्ष मंडियों में गेहूं की आमद लेट शुरू हुई है। खरीद एजेंसियां मंडियों में गेहूं की खरीद कर रही हैं। जिले की 96 मंडियों में खरीद व लिफ्टिंग ठीक हो रही है। अन्य मंडियों में भी व्यवस्था पूरी है।

chat bot
आपका साथी