आरसीएफ में 665 युवाओं को दिया प्रशिक्षण

कौशल विकास कार्यक्रम के अन्तर्गत रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला के टेक्निकल ट्रे¨नग सेंटर में विभिन्न तकनीकी विद्याओं में 665 युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया। इसके अतिरिक्त रेल कोच फैक्ट्री के आसपास के गांवों व कस्?बों के युवाओं के लिए 10 सप्ताह का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें वैल्डर, कारपेंटर, कम्पयूटर , इलैक्ट्रीशियन, फि¨टग के लिए 116 युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jan 2019 05:21 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jan 2019 05:21 PM (IST)
आरसीएफ में 665 युवाओं को दिया प्रशिक्षण
आरसीएफ में 665 युवाओं को दिया प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, कपूरथला : कौशल विकास कार्यक्रम के अंतर्गत रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला के टेक्निकल ट्रे¨नग सेंटर में विभिन्न तकनीकी विद्याओं में 665 युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया। इसके अतिरिक्त रेल कोच फैक्ट्री के आसपास के गांवों व कस्बों के युवाओं के लिए 10 सप्ताह का प्रशिक्षण कार्यक्रम करवाया गया। इसमें वेल्डर, कारपेंटर, कम्पयूटर , इलेक्ट्रीशियन, फि¨टग के लिए 116 युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया।

इसके अलावा युवाओं के लिए पूर्णकालिक एक वर्षीय और दो वर्षीय ट्रे¨नग प्रोग्राम भी कराए गए। इसमें 549 लड़के व लड़कियों के कौशल विकास के लिए अलग-अलग विधाओं जैसे फि¨टग, वेल्डर, पेंटर, इलेक्ट्रीशियन, आरएसी इलेक्ट्रोनिक्स आदि में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण समाप्त होने पर उन्हें प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। प्रशिक्षण के अंतिम महीने में विभिन्न कंपनियों जैसे आइटीसी-कपूरथला, ट्राइडेन्ट-बरनाला व खन्ना पेपर मिल-अमृतसर आदि ने इन युवाओं को अपने यहां नौकरी व व्यवसाय के लिए आमंत्रित किया।

chat bot
आपका साथी