पनीरी बीजने के लिए मशीन तैयार

कोरोना महामारी से भले ही लोगों की जिंदगी थम गई है परंतु इसने मेहनती किसानों को कुछ नया करने व नए मौके तलाश करने के लिए मजबूर किया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 08 Jun 2020 01:07 AM (IST) Updated:Mon, 08 Jun 2020 01:07 AM (IST)
पनीरी बीजने के लिए मशीन तैयार
पनीरी बीजने के लिए मशीन तैयार

संवाद सहयोगी, कपूरथला : कोरोना महामारी से भले ही लोगों की जिंदगी थम गई है, परंतु इसने मेहनती किसानों को कुछ नया करने व नए मौके तलाश करने के लिए मजबूर किया है। सिरड़ी के किसानों ने इस मुश्किल भरे समय में भी बाजी जीतकर अन्य किसानों की मुश्किलों को आसान बना बनाया है।

इस समय जब हर कोई लेबर की समस्या के बारे में सोच रहा है, तब जिले के गांव नानो मल्लियां के उद्यमी किसान जगतार सिंह जग्गा ने पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन से मैट पर पनीरी बीजने के लिए एक नई मशीन तैयार करके सभी को हैरान कर दिया है। किसानों की ओर से इस मशीन की प्रशंसा की जा रही है। ब्लॉक ढिलवां के गांव चकोकी के नौजवान गुरसिमरन सिंह, जगतार सिंह व वरिदर सिंह ने मिलकर मजदूरों की कमी को देखते हुए कुछ नया करने का मन बनाया। विदेश जाने की सोच को पीछे छोड़कर साथियों के साथ मिलकर पहले ही साल रघबीर सिंह के खेतों में 100 एकड़ की पनीरी बीजी जा चुकी है।

खेतीबाड़ी विभाग की ओर से लंबे समय से किसानों को मशीन से धान लगवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा था। इसकी नींव खेतीबाड़ी व किसान कल्याण विभाग पंजाब काहन सिंह पन्नू ने रखी थी। इस मुहिम को अब समर्थन मिलने लगा है। इन किसानों ने सिद्ध कर दिया है कि पंजाबी नौजवान कुछ भी कर सकते है।

मुख्य खेतीबाड़ी अधिकारी नाजर सिंह ने बताया कि मशीन के साथ धान लगवाने से मजदूरों की कमी को कम किया जा सकता है। जिले में धान लगवाने में मशीनीकरण के जरिए इस समस्या को हल करने की कोशिश की गई व अब तक जिले में तकरीबन 65 पैडी ट्रांसप्लांटर व सीधी बिजाई के लिए 121 ड्रिल मशीनें मुहैया करवाई गई हैं। उन्होंने कहा कि कपूरथला जिले के बहुत सारे उद्यमी किसान इस मुश्किल घड़ी में एक दूसरे का सहारा बन रहे है।

chat bot
आपका साथी