लेखन मुकाबले में गगनजोत रहीं अव्वल

हिन्दू कन्या कालेज कपूरथला के पोस्ट ग्रेजूएट पंजाबी विभाग की ओर से अंतर्राष्ट्रीय मां-बोली दिवस मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Feb 2020 01:52 AM (IST) Updated:Wed, 26 Feb 2020 01:52 AM (IST)
लेखन मुकाबले में गगनजोत रहीं अव्वल
लेखन मुकाबले में गगनजोत रहीं अव्वल

जागरण संवादादाता, कपूरथला : हिदू कन्या कॉलेज कपूरथला के पोस्ट ग्रेजूएट पंजाबी विभाग की ओर से अंतरराष्ट्रीय मां-बोली दिवस मनाया गया। प्रिसिपल डॉ. अर्चना गर्ग की अध्यक्षता में आयोजित समारोह में मुख्य मेहमान के तौर पर गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी रिजनल कैंपस के प्रमुख व पूर्व प्रोफेसर डॉ. सुखविंदर सिंह ने शिरकत की। मुख्य मेहमान का स्वागत किया गया।

इसके उपरांत पंजाबी विभाग के प्रमुख डॉ. भुपिंदर कौर ने मुख्य मेहमान के बारे में बताया। डॉ. सुखविदर सिंह ने छात्राओं को मातृभाषा का महत्व व पंजाबी धुनी वियोत विषय पर व्याख्या की। उन्होंने छात्राओं के कई सवालों के जवाब भी दिए। मां-बोली सप्ताह मनाते अलग-अलग गतिविधियों के तहत कई मुकाबले करवाए गए। सुंदर लेखन मुकाबले में गगनजोत कौर ने पहला, वंदना ने दूसरा और पूनम कुमारी ने तीसरा स्थान हासिल किया। लेख मुकाबले में गगनजोत कौर ने पहला, अकविंदर कौर ने दूसरा और प्रवीन ने तीसरा स्थान हासिल किया।

दरियाओं के नाम पर रखी गई टीमें सतलुज, ब्यास व रावी के बीच एक प्रश्नोत्तरी मुकाबला भी करवाया गया। इसमें पंजाबी भाषा, सभ्याचार, पंजाबी मध्यकालीन साहित्य और लोक साहित्य संबंधी सवाल पूछे गए। प्रश्नोत्तरी मुकाबले में कुलदीप कौर, पूजा व किरनप्रीत कौर सतलुज टीम में हिस्सा ले रही छात्राओं ने पहला स्थान हासिल किया। इस दौरान पंजाबी हस्ताक्षर मुहिम भी चलाई गई। कालेज प्रबंधकीय कमेटी के अध्यक्ष तिलकराज अग्रवाल, प्रिसिपल डॉ. अर्चना गर्ग, वक्ता डॉ. सुखविन्दर सिंह, सुरेश व छात्राओं ने पंजाबी में हस्ताक्षर करके पंजाबी मां-बोली का सम्मान किया। समारोह के दौरान मुकाबलों के विजेताओं को सम्मानित किया गया। कॉलेज की ओर से मुख्य अतिथि को सम्मानित किया गया। मंच संचालन की भूमिका डॉ. वीना ने बखूबी निभाई। इस समारोह में जसदीप कौर, डॉ. राजविन्दर कौर, इंद्रजीत कौर व लखवीर के साथ साथ पंजाबी की छात्राएं उपस्थित थी।

chat bot
आपका साथी