बदलता खान-पान डायबिटीज होने का कारण : सिविल सर्जन

सामाजिक व आर्थिक तरक्की ने जहा हमारी जीवनशैली में वियापक बदलाव लाया है वहा ही दूसरी ओर शारीरिक गतिविधियों में कमी के चलते बिमारियों में वृद्धि की है। इनमें गंभीर समस्या है डायबीटीज,। यह शब्द कपूरथला के सिविल सर्जन डा. बलवंत ¨सह ने मिशन तंदरुस्त पंजाब तहत विश्व डाईबीटीज दिवस के संबंध में करवाए गए जागरुक्ता सैमीनार को संबोधित करते हुए कहे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 04:47 PM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 04:47 PM (IST)
बदलता खान-पान डायबिटीज होने का कारण : सिविल सर्जन
बदलता खान-पान डायबिटीज होने का कारण : सिविल सर्जन

संवाद सहयोगी, कपूरथला : सामाजिक और आर्थिक तरक्की ने जहां हमारी जीवनशैली में व्यापक बदलाव लाया है, वहीं दूसरी तरफ शारीरिक गतिविधियों में कमियों के चलते बीमारियों में वृद्धि की है। बदल रहे खान-पान से लोग डायबिटीज का शिकार हो रहे है। यह बात कपूरथला के सिविल सर्जन डॉ. बलवंत ¨सह ने मिशन तंदुरुस्त पंजाब के तहत विश्व डायबिटीज दिवस के संबंध में करवाए गए जागरुकता सेमिनार के दौरान कही। डॉ. बलवंत ¨सह ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय डायबिटीज फेडरेशन 2017 की रिपोर्ट मुताबिक भारत के 7.4 करोड़ लोग डायबिटीज से पीड़ित है। उन्होंने कहा कि जागरुकता की कमी के चलते बहुत सारे लोग डायबिटीज से पीड़ित हो रहे हैें। डॉ. कुलजीत सिेह, जिला सेहत अधिकारी डॉ. कुलजीत ¨सह ने बताया कि पिछले 25 सालों में भारत में डायबिटीज के रोगियों में 64 प्रतिशत वृद्धि हुई है। भारत में 100 के पीछे 8.7 प्रतिशत लोग डायबिटीज से पीड़ित है। उन्होंनें टाइप वन, टाइप टू और जेस्टेशनल डायबिटीज के बारे में विस्तारपूर्वक बताया। डॉ. कुलजीत ¨सह ने शारीरिक गतिविधिया करना, संतुलन आहार लेने पर जोर दिया।

थोड़ी सी लापरवाही खतरनाक : डॉ. सारिका दुग्गल

डिप्टी मेडिकल कमिश्नर डॉ. सारिका दुग्गल ने कहा कि डायबिटीज के प्रति थोड़ी सी लापरवाही हार्ट अटैक, गुरदों का फेल होना और नाडों की कमजोरी का कारण बन सकती है। बच्चों को होने वाली डायबिटीज को जुवेनाइल डायबिटीज के नाम से जाना जाता है, जोकि शरीर में मैटाबालिज्म संबंधी विकार व इंसूलीन नहीं बनने के कारण होती है। उन्होंने कहा कि रोजाना 30 से 40 मिनट तक घुमना चाहिए। इस मौके पर जिला डेंटल अधिकारी डॉ. सु¨रन्द्र मल्ल, डॉ. राजीव भगत, डॉ. नवप्रीत कौर, स्कूल हेल्थ, मेडिकल अधिकारी डॉ. जसमीन कौर व अन्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी